scriptसमुद्री मार्ग से भारत में ड्रग्स घुसाने का प्रयास !, तस्करों ने खुद बोट को उड़ाया, नौ गिरफ्तार | 500 crore heroin seized in gujarat sea, 9 nine Iranian arrested | Patrika News
अहमदाबाद

समुद्री मार्ग से भारत में ड्रग्स घुसाने का प्रयास !, तस्करों ने खुद बोट को उड़ाया, नौ गिरफ्तार

गुजरात एटीएस, इंडियन कोस्ट गार्ड व मरीन टास्क फोर्स का संयुक्त ऑपरेशन
 

अहमदाबादMar 27, 2019 / 10:49 pm

nagendra singh rathore

boat

समुद्री मार्ग से भारत में ड्रग्स घुसाने का प्रयास !, तस्करों ने खुद बोट को उड़ाया, नौ गिरफ्तार

अहमदाबाद. राजकोट/गांधीधाम/भुज. गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस), इंडियन कोस्ट गार्ड एवं मरीन टास्क फोर्स ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा के जरिए गुजरात के रास्ते भारत में घुसाई जा रही ड्रग्स (हेरोइन) को जब्त करते हुए नौ तस्करों को गिरफ्तार किया है। 100 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 500 करोड़ रुपए है।
गुजरात एटीएस के अनुसार उन्हें पुख्ता सूचना मिली थी कि गुजरात की समुद्री सीमा का उपयोग करते हुए एक बार फिर से बड़े पैमाने पर हेरोइन को भारत में घुसाया जा रहा है।
सूचना पर एटीएस ने इंडियन कोस्ट गार्ड, मरीन टास्क फोर्स के अधिकारियों के साथ मिलकर सूचित समुद्री इलाके में पोरबंदर के समीप निगरानी बढ़ाई। करीब २४ घंटे तक इंडियन कोस्ट गार्ड के फास्ट पेट्रोलिंग व्हीकल के जरिए नजर रखी गई, जिसके बाद पोरबंदर के समीप एक संदिग्ध बोट (नाव) दिखाई दी।
उसे घेरकर बोट में सवार लोगों को सुरक्षा एजेंसियों ने पहचान देकर जांच में सहयोग के लिए कहा, जिस पर आरोपी तस्कर बोट के जरिए भागने लगे, लेकिन इंडियन कोस्ट गार्ड के शिप ने उनका पीछा करते हुए उनके भागने की कोशिश को विफल कर दिया। तस्करों ने हेरोइन के साथ पकड़े जाने की संभावनाओं को भांपते हुए सबूत मिटाने के लिए बोट को आग के हवाले कर दिया। लेकिन एटीएस, इंडियन कोस्ट गार्ड और मरीन टास्क फोर्स के सुरक्षा जवानों ने अपनी जान पर खेलकर बोट से 100 किलोग्राम हेरोइन को बरामद करने में सफलता पाई।
इसके अलावा बोट में सवार नौ तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। यह सभी मूलरूप से ईरान के रहने वाले हैं।
इंडियन कोस्ट गार्ड की टीम ने बोट में लगी आग को बुझाने की भी कोशिश की, लेकिन बोट में रखा करीब २४ हजार लीटर ईंधन एवं कुछ गैस सिलेंडरों की वजह से आग पर काबू नहीं पाया जा सका। जिसके बाद बोट वहीं डूब गई।
आरोपी तस्करों की ओर से इस हेरोइन को गुजरात में किसे पहुंचाना था। उसकी भी पहचान सुनिश्चित कर ली गई है, जल्द ही उसकी भी गिरफ्तारी कर लेने का गुजरात एटीएस ने दावा किया है।
पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट से लादी गई!


बोट से पकड़े गए ईरान निवासी नौ तस्करों की पूछताछ में सामने आया कि बरामद हुई १०० किलोग्राम हेरोइन को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह से बोट में लादा गया था। पाकिस्तान के रहने वाले हामिद मलिक ने यह कंसाइनमेंट भेजा था।
दो साल पहले पकड़ी थी १५०० किलो हेरोइन
दो साल पहले भी गुजरात के समुद्री इलाके पोरबंदर से इंडियन कोस्ट गार्ड ने विदेशी व्यापारिक जहाज हेनरी से १५०० किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी। जांच में सामने आया था कि १५०० किलोग्राम हेरोइन को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह (पोर्ट) पर इस जहाज में छिपाया गया था। ५००-५०० किलोग्राम के दो बड़े जत्थे जहाज की पानी की टंकी में विशेष रूप से बनाई गई जगह में छिपाए थे। ऊपर से पानी भर दिया था। शेष ५०० ग्राम हेरोइन को जहाज के किनारों वाले हिस्सों में बनाई गई गुप्त जगह में छिपाया था।

Home / Ahmedabad / समुद्री मार्ग से भारत में ड्रग्स घुसाने का प्रयास !, तस्करों ने खुद बोट को उड़ाया, नौ गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो