scriptसेम्पल के लिए भी नहीं मिला डामर! | Asphalt not found for samples | Patrika News
अहमदाबाद

सेम्पल के लिए भी नहीं मिला डामर!

ठेकेदारों पर नुकसान और सड़क कीमत की दस फीसदी पैनल्टी

अहमदाबादJan 03, 2018 / 11:40 pm

Omprakash Sharma

Damage Road
अहमदाबाद. शहर में बारिश के मौसम में क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के मामले में २६ अफसरों को नोटिस देने के बाद अब ठेकेदारों पर शिकंजा कसा जाने लगा है। एक सड़क की हालत तो यह हो गई कि सेम्पल के लिए भी डामर नहीं मिला। ज्यादातर सड़कों का निर्माण काफी कम सामग्री के साथ किया गया है। ऐसे ठेकेदारों से नुकसान की भरपाई शुरू की जाने लगी है।
मनपा प्रशासन के अनुसार सड़कों की जो हालत हुई है, वह मटेरियल की कमी से हुई है। शहर के नरोडा क्षेत्र में हरिदर्शन चार रास्ता से व्यासवाड़ी तक की सड़क निर्माण का कार्य आकाश नामक कंपनी को दिया गया था। जिसमें तय किया गया था कि सामग्री में ५.४ फीसदी डामर का उपयोग किया जाएगा। इसके बाद यह सड़क बारिश के दौरान इतनी क्षतिग्रस्त हो गई कि उसमें डामर देखने को नहीं मिला। डामर की मात्रा नापने के लिए इस सड़क से सेम्पल तक नहीं मिला। जिसमें डामर की कमी का मूल्य ३६ लाख रुपए आंका गया है। अन्य सामग्री में भी लाखों रुपए की गड़बड़ी की आशंका है।
अन्य सड़कों में भी गड़बड़ी!
मनपा प्रशासन का कहना है कि इस तरह की सड़क बनाने वाली कंपनियों से भरपाई की एवज में नुकसान के अलावा सड़क की कुल कीमत की दस फीसदी रकम भी वसूल की जाएगी। आकाश कंपनी निर्मित अन्य सड़कों पर भी लाखों रुपए की गड़बड़ी पाई गई है। कहीं भी निर्धारित (४.५ फीसदी) मात्रा में डामर का उपयोग नहीं पाया गया है। उत्तर जोन में लक्ष्मी विलास स्कीम से श्रीजी बंगला, आइया मंदिर से व्यासवाड़ी, सुमित टेनामेंट इलाके में भी इसी तरह की गड़बड़ी मिली है। उधर, रखियाल में पानी की टंकी से रखियाल रोड तक भी डामर की निर्धारित मात्रा की तुलना में २.९६ फीसदी का ही उपयोग किया गया। दाणीलीमडा और मेघाणीनगर इलाके में भी इसी तरह की स्थिति देखी गई।
इन ठेका कंपनियों पर कार्रवाई
मनपा प्रशासन का कहना है कि नवा पश्चिम जोन में कुल ११ सड़कों के निर्माण मामले में गड़बड़ी उजागर होने पर कार्रवाई की जा रही है। इसमें सबसे अधिक छह आकाश कंपनी के खिलाफ हैं। चार जे.आर.अग्रवाल और एक जीपीसी कंपनी के खिलाफ है। पश्चिम जोन में चार मामलों में जीपीसी और भागीरथ कंपनी के खिलाफ कार्रवाही की जा रही है। दक्षिण जोन में चार मामलों में नरनारायण ठेका कंपनी व आकाश को नोटिस जारी किए गए हैं। पूर्व जोन में छह मामले में भागीरथ कंपनी पर कार्रवाई की जा रही है। उत्तर जोन में पांच मामलों में आकाश पर तो मध्यजोन में दो मामलों में एक भागीरथ और एक एशियन कंपनी के खिलाफ कार्रवाही की जा रही है।
Damage Road
IMAGE CREDIT: File Photo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो