scriptGujarat govt का ऐतिहासिक निर्णय, 16 check post स्थायी तौर पर बंद होंगे | Gujarat govt, Check post, CM Vijay Rupani | Patrika News
अहमदाबाद

Gujarat govt का ऐतिहासिक निर्णय, 16 check post स्थायी तौर पर बंद होंगे

-Gujarat govt, Check post, CM Vijay Rupani

अहमदाबादNov 14, 2019 / 06:51 pm

Uday Kumar Patel

Gujarat govt  का ऐतिहासिक निर्णय, 16 check post स्थायी तौर पर बंद होंगे

Gujarat govt का ऐतिहासिक निर्णय, 16 check post स्थायी तौर पर बंद होंगे


अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने एक ऐतिहासिक निर्णय करते हुए परिवहन विभाग के अधीनस्थ 16 चेकपोस्ट को स्थायी तौर पर 20 नवम्बर से बंद करने की घोषणा की है।
बंद की गई चेकपोस्ट में बनासकांठा जिले की अंबाजी, अमीरगढ़, गुंदारी, थावर, थराद (खोडा), कच्छ जिले की सामखयाली, जामनगर जिले की जामनगर, अरवल्ली की शामलाजी, दाहोद जिले की दाहोद और झालोद, छोटा उदेपुर जिले की छोटा उदेपुर, नर्मदा जिले की सागबारा, वलसाड़ जिले की कपराड़ा और भिलाड़, तापी जिले की सोनगढ़ तथा डांग जिले की वघई चेकपोस्ट शामिल है। ओवर डायमेंशन कार्गो (ओसीडी) मॉड्यूल पर वाहन मालिक या ट्रांसपोर्टर वाहन एवं माल संबंधित स्वैच्छिक घोषणा से वाहन और माल की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई घोषित कर सकेंगे एवं देय रकम का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। यदि कोई वाहन मालिक ऑनलाइन गलत जानकारी देगा और पकड़ा जाएगा तो दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।
ऑफिस मॉड्यूल से बस और टैक्सी-मैक्सी का टैक्स एवं शुल्क भी ऑनलाइन भरा जा सकता है। ऑनलाइन भरे गए टैक्स और शुल्क की जांच क्यू आर कोड स्केनर से हो सकेगी। यह क्यू आर कोड रिसिप्ट इनक्रिप्टेड रूप में होगा। रसीद के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती।
चेकपोस्ट खत्म करने पर राज्य सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करेगी। अनुमति सिर्फ वाहन के आकार और माल के ओवरडायमेंशन तक सीमित है। ओवरलोड माल की अनुमति ओडीसी मॉड्यूल पर नहीं मिलेगी। ओवरलोड माल का परिवहन प्रतिबंधित है।
प्रचार-प्रसार के जरिए अन्य राज्यों के ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और ट्रक एसोसिएशन को जागरूक किया गया है। चेकपोस्ट के विकल्प के रूप में वाहन मालिक और ट्रांसपोर्टरों पर विश्वास और भरोसा रखा जाएगा। वर्तमान में गुजरात राज्य की चेकपोस्ट की 332 करोड़ रुपए की आय जो चेकपोस्ट पर वसूली जाती थी, वह अब ओवरडायमेंशन (ओडीसी) मॉड्यूल से वसूली जाएगी।
इस निर्णय से गुजरात राज्य और देश का परिवहन तेज, सक्षम, लाभोन्मुख और पारदर्शी बनेगा। व्यापार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) की दिशा में यह गुजरात सरकार एक अहम कदम है। वाहन मालिक मार्गदर्शन व शिकायत के लिए दो हेल्पलाइन नं. 079-232 57808 तथा 979-232 51369 , ई-मेल: cot-trans-complain@gujarat.gov.in, , वेबसाइट cot.gujarat.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो