script Gujarat budget: गुजरात का 3 लाख 32 हजार 465 करोड़ का बजट, कोई नया कर नहीं | Gujarat: Govt presents Rs 3.32 Lakh crore budget, no new taxes | Patrika News

Gujarat budget: गुजरात का 3 लाख 32 हजार 465 करोड़ का बजट, कोई नया कर नहीं

locationअहमदाबादPublished: Feb 02, 2024 09:41:14 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Gujarat, Rs 3.32 Lakh crore, budget, no new taxes, namo laxmi scheme

Gujarat budget: गुजरात का 3 लाख 32 हजार 465 करोड़ का बजट, कोई नया कर नहीं
Gujarat budget: गुजरात का 3 लाख 32 हजार 465 करोड़ का बजट, कोई नया कर नहीं
गुजरात सरकार ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 का बिना किसी नए कर (टैक्स) के प्रावधान का 3 लाख 32 हजार 465 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। राज्य के अब तक के सबसे बड़े बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री कनू देसाई ने राज्य विधानसभा में कई अहम व नई घोषणाएं कीं। वित्त मंत्री के मुताबिक इस बार का बजट गत वर्ष के मुकाबले 31, 444 करोड़ ज्यादा (10.44 फीसदी) ज्यादा है। राज्य सरकार ने 146.72 करोड़ के अनुमानित अधिशेष के साथ बजट पेश किया।
लोकसभा चुनाव से पहले पेश इस बजट में वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में ज्ञान (जीवाईएएन) पर फोकस रखा है। बजट तैयार करते समय गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी शक्ति को केन्द्र में रखा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राज्य के लिए 5 जी गुजरात का विजन दिया है जिसके तहत गरवी गुजरात, गुणवंतु गुजरात, ग्रीन गुजरात, ग्लोबल गुजरात व गतिशील गुजरात शामिल है।बजट में हर नागरिक के लिए लिविंग वेल और अर्निंग वेल के सूत्र के साथ विकसित गुजरात 2047 के विजन को साकार का उद्देश्य रखा गया है।
इस बार के बजट में सबसे ज्यादा आवंटन शिक्षा क्षेत्र में किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य, पोषण, शहरी विकास पर भी जोर दिया गया है।

किशोरियों के लिए नमो लक्क्ष्मी योजना
बजट में नई घोषणाओं के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा तक की सरकारी, अनुदानित व निजी स्कूलों की छात्राओं के लिए नमो लक्क्ष्मी योजना आरंभ करने का प्रस्ताव रखा गया है। इसमें चार वर्ष तक किशोरियों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए 1250 रुपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना को परिवर्तनकारी योजना बताया जा रहा है।
गर्भवती महिलाओं के लिए नमो श्री योजना

पिछड़े वर्ग व गरीब वर्गों की गर्भवती महिलाओं के लिए नमो श्री योजना की घोषणा की गई है। इसके लिए वर्ष में 12000 रुपए की मदद दी जाएगी। इसके लिए बजट में 750 करोड़ का आवंटन किया गया है।
नमो सरस्वती योजना

विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने बजट में नमो सरस्वती योजना की घोषणा की गई है।

सात नगरपालिकाओं को मनपा का दर्जा

वित्त मंत्री ने सात नगरपालिकाओं के महानगरपालिकाओं का दर्जा दिए जाने की भी घोषणा की। इनमें नवसारी, गांधीधाम, मोरबी, वापी, आणंद, मेहसाणा, सुरेन्द्रनगर-वढ़वाण शामिल है।
सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए 112 नंबर

पुलिस, फायर ब्रिगेड व अन्य सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए बजट में जन रक्षक योजना की घोषणा की गई है। इसके तहत 112 नंबर डायल किया जा सकता है।
गिफ्ट सिटी में रिवरफ्रंट का चौथा-पांचवां चरण

राज्य सरकार ने बजट में साबरमती नदी पर वर्तमान रिवरफ्रंट के चौथे व पांचवें चरण के तहत गांधीनगर में गिफ्ट सिटी तक विस्तार देने की घोषणा की है।
सुपोषित गुजरात मिशन

सुपोषित गुजरात मिशन की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों को बचपन से शुरू होने वाले जीवन के हर चरण में उम्र के अनुसार उचित पोषण मिले। इस मिशन के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी। साथ ही लाभार्थियों को मुहैया की जाने वाली सहायता में भी वृद्धि होगी।
किसी भी नए कर का प्रस्ताव नहीं कर राज्य सरकार ने नागरिकों को मोटर वाहन अधिनियम और स्टाम्प ड्यूटी के कुछ प्रावधानों को आसान बनाकर 754 करोड़ का राहत देने का प्रस्ताव रखा है।
अन्य अहम घोषणाएं

-गुजरात कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट अहमदाबाद में साइक्लोट्रोन प्रोजेक्ट-मिशन स्कूल्स ऑफ एक्सीलेंस 2.0

-निर्मल गुजरात अभियान 2.0-मनोदिव्यांगों को पेंशन

-श्रमिक अन्नपूर्णा योजना के तहत 100 नए वितरण केन्द्र-साणंद में स्कूल ऑफ सेमिकंडक्टर की स्थापना होगी
-9 से 12वीं कक्षा के माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलेगी परिवहन सहायता-गांधीनगर, राजकोट, सूरत में हृदय रोग उपचार केन्द्र आरंभ होंगे

-अहमदाबाद जिले के बावला व सूरत जिले के कामरेज में 300 बेड का नया अस्पताल-ढांकी से मालिया तक 120 किलोमीटर लंबी बल्क पाइप लाइन बिछाई जाएगी
-8000 नई आंगनबाड़ी बनेंगी-20 हजार आंगनबाड़ी में आईटी कनेक्टिविटी

-मेट्रो ट्रेन की अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट व गिफ्ट सिटी तक की सुविधा-2500 नई बसें

-ओलंपिक क्लास स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए अहमदाबाद में सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का चरणबद्ध विकास-अयोध्या में गुजरात भवन बनेगा
-दूध संजीवनी योजना के तहत दूध में फैट की मात्रा 4.5 फीसदी की जाएगी

ट्रेंडिंग वीडियो