scriptज्यादा व्यायाम के जोखिम को रोकेगा कार्डियक-सेंसिटिव ट्रेडमिल | IIT-gandhinagar, cardiac, sensitive, trademill, research, professor | Patrika News
अहमदाबाद

ज्यादा व्यायाम के जोखिम को रोकेगा कार्डियक-सेंसिटिव ट्रेडमिल

IIT-gandhinagar, cardiac, sensitive, trademill, research, professor: आईआईटी- गांधीनगर ने की शोध, अनुसंधान दल ने आविष्कार के लिए दायर किया पेटेंट

अहमदाबादNov 29, 2021 / 08:46 pm

Pushpendra Rajput

ज्यादा व्यायाम के जोखिम को रोकेगा कार्डियक-सेंसिटिव ट्रेडमिल

ज्यादा व्यायाम के जोखिम को रोकेगा कार्डियक-सेंसिटिव ट्रेडमिल,ज्यादा व्यायाम के जोखिम को रोकेगा कार्डियक-सेंसिटिव ट्रेडमिल,ज्यादा व्यायाम के जोखिम को रोकेगा कार्डियक-सेंसिटिव ट्रेडमिल

गांधीनगर. नियमित व्यायाम तेजी से भागती इस दुनिया में स्वस्थ जीवन जीने के तरीकों में से एक है, लेकिन शायद ही कभी लोग अपनी व्यायाम क्षमता को जानते हैं और इसके चलते ही ज्यादा व्यायाम कर लेते हैं। कभी-कभी यह स्वस्थ जिम उपयोगकर्ता और चाल विकार वाले व्यक्तियों (जो चलने के दौरान अतिरिक्त ऊर्जा व्यय से पीडि़त होते हैं) में कार्डियक ओवरलोड से घातक दुर्घटनाओं का कारण भी हो सकती हैं।
ऐसे स्वास्थ्य चिंता को दूर करने के लिए, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (आईआईटी) के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर उत्तमा लाहिरी के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक वर्चुअल रियलिटी आधारित ट्रेडमिल व्यायाम प्लेटफॉर्म की शोध की है, जो व्यक्तिगत, अनुकूल और प्रगतिशील ट्रेडमिल व्यायाम सुविधा प्रदान करता है।
यह आविष्कार आईआईटी-गांधीनगर के पूर्व पीएचडी छात्र डॉ धवल सोलंकी के पीएचडी शोध का हिस्सा था, जिसमें उनके साथ आईआईटी- गांधीनगर के डिजाइन एंड इनोवेशन सेंटर के सहायक टीचिंग प्रोफेसर मानसी कनेतकर, औद्योगिक डिजाइनर नीरवकुमार पटेल, और जूनियर रिसर्च फेलो आनंद चौहान भी जुड़े थे।
ऐसे करता काम है और ये हैं लाभ

वर्चुअल रियलिटी-आधारित इमर्सिव टास्क मॉड्यूल ट्रेडमिल-आधारित व्यायामों के साथ एकीकृत हैं, जो वास्तविक समय में व्यक्ति के कार्डियक लोड की निगरानी में और उपयोगकर्ता को कोई अनुचित तनाव या नुकसान पहुंचाए बिना कार्डियक सहनशक्ति में सुधार के लिए व्यायाम पैरामीटर सेट करने में मदद करता हैं। यह एक फिजियोलॉजी-सेंसिटिव सिस्टम के रूप में काम करता है जिसका कामकाज या व्यवहार उपयोगकर्ता के शारीरिक मापदंडों और आराम के स्तर पर निर्भर करता है। संपूर्ण प्रणाली उपयोगकर्ता के शारीरिक व्यवहार को महसूस करती है और उपयोगकर्ता द्वारा किए जाने वाले व्यायाम के चुनौती स्तर को स्वायत्तता से तय करती है। चुनौती का स्तर विभिन्न रूपों का हो सकता है, जैसे ट्रेडमिल की गति में बदलाव, ऊंचाई है।
प्रोफेसर उत्तमा लाहिरी ने कहा, “पीटी रीडेक्सÓ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक जिम या ट्रेडमिल उपयोगकर्ताओं और चाल विकार वाले व्यक्तियों के लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अनुसंधानकर्ताओं ने इस नवाचार और इसकी पद्धति के लिए एक भारतीय पेटेंट भी दाखिल किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो