scriptअंतरराष्ट्रीय कॉल लोकल में तब्दील का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार | International call turned into local busted, two arrested | Patrika News
अहमदाबाद

अंतरराष्ट्रीय कॉल लोकल में तब्दील का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

अहमदाबाद के जुहापुरा से अवैध वीओआईपी टेलिफोन एक्सचेंज पकड़ा, 139 सिम कार्ड जब्त, बहरीन, पुणे व गोवा में रहने वाले तीन फरार आरोपियों की तलाश

अहमदाबादOct 28, 2021 / 12:59 am

MOHIT SHARMA

अंतरराष्ट्रीय कॉल लोकल में तब्दील का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

अंतरराष्ट्रीय कॉल लोकल में तब्दील का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

अहमदाबाद. गुजरात के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की टीम ने अन्तरराष्ट्रीय कॉल को लोकल कॉल में तब्दील करने का पर्दाफाश किया है। इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जबकि तीन अन्य फरार बताए जाते हैं। एटीएस का कहना है कि अवैध वॅायस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) एक्सचेंज का उपयोग कर इस तरह की गतिवधियों को अंजाम दिया जाता था।
गुजरात एटीएस के पुलिस अधीक्षक पिनाकिन परमार को सूचना मिली थी कि अहमदाबाद के जुहापुरा क्षेत्र स्थित शाकीब अपार्टमेंट के एक फ्लेट में किराए पर रहने वाला मोहम्मद शाहिद लियाकत अली सैयद (मूल जूनागढ़ जिले का मांगरोल निवासी) अवैध रूप से सिमबॉक्स आधारित वीओआईपी एक्सचेंज तकनीक का उपयोग कर अंतरराष्ट्रीय कॉल को लोकल कॉल में तब्दील करता है। इस सूचना के आधार पर एटीएस के पुलिस निरीक्षक एस. एन. परमार के नेतृत्व में टीम ने शाकिब अपार्टमेंट में छापा मारा। यहां से आरोपी मोहम्मद शाहीद लियाकत को हिरासत में लिया गया।
इस दौरान अपार्टमेंट से एक लैपटॉप, चार सिमबॉक्स, एक वाईफाई राउटर और एक लेन स्वीच कनेक्ट की स्थिति में पाए गए। इन उपकरणों के अलावा विविध राज्यों के 139 सिमकार्ड भी थे जो सिम बॉक्स में मिले।
एटीएस के अनुसार ये आरोपी देश-विदेश में रहने वाले कुछ लोगों की मदद से अन्तरराष्ट्रीय कॉल को लोकल कॉल में तब्दील करने के अवैध काम करता था। इससे कॉल करने वाले व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाती थी। इस तरह की गतिविधियों से न सिर्फ देश को आर्थिक नुकसान हो रहा था बल्कि फोन कंपनियों के साथ भी धोखाधड़ी हो रही थी।

दूसरे को मुंबई से दबोचा

अहमदाबाद से पकड़े गए आरोपी से पूछताछ के आधार पर पता चला था कि उसका एक साथी सज्जाद अहमद सैयद मुंबई स्थित मीरा रोड पर इसी तरह के अवैध कार्य में लिप्त था। गुजरात एटीएस की टीम ने मुंबई पुलिस की मदद से सज्जाद को भी गिरफ्तार कर लिया। इस आरोपी के पास से भी अलग-अलग तीन डिवाइस व सिमबॉक्स और सिमकार्ड समेत लाखों का सामान मिला है। जबकि बहरीन में रह रहे नजीब, पुणे निवासी अमित और गोवा निवासी सोहेल इस मामले में वांछित हैं। बताया गया है कि इस अवैध नेटवर्क को चलाने में ये तीनों ही मदद कर रहे थे।

Home / Ahmedabad / अंतरराष्ट्रीय कॉल लोकल में तब्दील का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो