scriptदो दिन आसमान पर रहेगी निगाहें, घर-घर ऊंधियु-जलेबी | Kite festival Uttarayan today | Patrika News
अहमदाबाद

दो दिन आसमान पर रहेगी निगाहें, घर-घर ऊंधियु-जलेबी

Kite festival Uttarayan, makarsankranti, Gujrat News, Ahmedabad news

अहमदाबादJan 13, 2020 / 10:51 pm

Gyan Prakash Sharma

दो दिन आसमान पर रहेगी निगाहें, घर-घर ऊंधियु-जलेबी

दो दिन आसमान पर रहेगी निगाहें, घर-घर ऊंधियु-जलेबी

अहमदाबाद. पतंग पर्व उत्तरायण मंगलवार को मनाया जाएगा, जिसका सुरूर बुधवार तक छाए रहने की संभावना है। मंगलवार को परम्परागत रूप से घर-घर में ऊंधियु-जलेबी की थाली सजेगी।


उत्तरायण के अवसर पर मंगलवार को लोग नए-नए परिधानों से सज्ज होकर छतों पर पहुंच जाएंगे। आंखों पर चश्मे, सिर पर टोपी, हाथ में फिरकी और निगाहें आसमान पर होंगी। एक तरफ अत्याधुनिक साउण्ड सिस्टम पर नए-पुराने गीत बज रहे होंगे, तो दूसरी तरफ पतंगों के कटने पर काइपो छे… लपेट… की भी गूंज रहेगी।

पतंगबाजी के साथ ही खान-पान के व्यंजनों में ऊंधियु-जलेबी प्रमुख व्यंजन होगा। घर-घर में मंगलवार को खाने में यही भोजन होगा, तो साथ में तिल से बने व्यंजन भी लोग छतों पर साथ ही रखेंगे, जिससे पतंगबाजी का जोश बना रहे।

अंतिम क्षणों में भारी खरीदारी

उत्तरायण की पूर्व संध्या पर सोमवार को पतंगों की जबरदस्त खरीदारी हुई। जैसे-जैसे शाम ढलती गई, खरीदारों का तांता लगना शुरू हो गया। कालूपुर, रायपुर दरवाजा, दिल्ली दरवाजा, मणिनगर, जमालपुर, इसनपुर आदि बाजारों में सोमवार को जमकर खरीदारी हुई। शाम ढले बेतहाशा भीड़ देखी गई।
चश्मे, टोपी, मुखौटे भी बिके

पतंग और डोर के साथ अन्य वस्तुएं भी जम कर बिकी। खासकर आंखों को धूप से बचाने के लिए रंगीन चश्मे, उंगलियों को डोर से बचाने के लिए सेलोटेप, गोंद पट्टी, पोंगे आदि की भी जम कर खरीदारी हुई। तरह-तरह के मुखौटे व टोपियों की लोगों ने खरीदारी की।
कल भी रहेगा दान-पुण्य का महत्व

शास्त्री बालकृष्ण दवे के अनुसार यूं तो दान-पुण्य का महत्व रोजाना ही रहता है, लेकिन मकरसंक्राति पर दान-पुण्य का महत्व बढ़ जाता है। इस बार मकरसंक्राति पुण्यकाल बुधवार को है, जो सूर्योदय से लेकर शाम तक रहेगा।

Home / Ahmedabad / दो दिन आसमान पर रहेगी निगाहें, घर-घर ऊंधियु-जलेबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो