scriptमुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में पुस्तकालय | Library in Mumbai-ahmedabad shatabdi express | Patrika News
अहमदाबाद

मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में पुस्तकालय

यात्रियों के लिए नए साल की सौगात

अहमदाबादJan 04, 2019 / 10:38 pm

Pushpendra Rajput

library in train

मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में पुस्तकालय

अहमदाबाद. नए साल के जश्न को और शानदार बनाने के लिए पश्चिम रेलवे ने मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए एक और अभिनव सुविधा की शुरुआत की गई है। इसके अंतर्गत यात्रियों में पुस्तकें पढऩे की रुचि को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम रेलवे ने एक जनवरी से मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस के अनुभूति कोच में एक पुस्तकालय शुरू की है। शताब्दी एक्सप्रेस के विभिन्न यात्रियों ने इस अनूठी पहल की सराहना की।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के अनुसार इस पुस्तकालय में इतिहास, राजनीति, रहस्य-रोमांच, आत्मकथाओं, फिक्शन, सेल्फ हेल्प सहित विभिन्न विषयों से सम्बंधित लगभग 70 पुस्तकें तथा बच्चों के लिए रोचक कहानियों वाली 35 किताबें उपलब्ध कराई गई हैं। ये किताबें विभिन्न व्यक्तियों और संस्थाओं द्वारा डोनेशन के ज़रिए प्राप्त हुई हैं। यात्री इस पुस्तकालय से अपनी पसंद की कोई भी किताब सफऱ के दौरान पढऩे के लिए नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं, जिसे उन्हें सफऱ समाप्त होने पर ऑन बोर्ड टिकटिंग स्टाफ को लौटाना होगा। भाकर ने बताया कि इस पहल को यात्रियों से मिले उल्लेखनीय प्रतिसाद के चलते निकट भविष्य में पश्चिम रेलवे की कई और प्रतिष्ठित ट्रेनों में भी इस तरह की अनूठी सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। मोबाइल फोन से चिपकी रहने वाली युवा पीढ़ी और आज के आपाधापी वाले दौर में किताबें पढऩे के उद्देश्य से पश्चिम रेलवे की ओर यह अनूठी पहल की गई है। यह छोटा-सा कदम यात्रियों में किताबें पढऩे की आदत को फिर से जगाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगा। अहमदाबाद स्टेशन की बदलेगी सूरत
प्लेटफार्म एक बंद
अहमदाबाद. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने जा रही है। इस स्टेशन को हेरिटेज सिटी की तर्ज पर हेरिटेज लुक मिलेगा। स्टेशन का लुक तीन दरवाजा और दिल्ली दरवाजा तर्ज पर दिया जाएगा। इसके लिए अहमदाबाद रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर-एक को पचास दिनों के लिए बंद किया जाएगा। इसके चलते अहमदाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से रवाना होनेवाली कई ट्रेनों को साबरमती और वटवा रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होंगी। बुधवार से प्लेटफार्म नंबर एक को बंद कर दिया जाएगा, जहां इंजीनियरिंग विभाग की ओर से सीसी एप्रोन और सरफेस एम्प्रुवमेन्ट कार्य होगा। इस स्टेशन पर 50 दिनों का ब्लॉक लिया जाएगा। इस प्लेटफार्म पर आने वाली ट्रेनों को दूसरे प्लेटफार्म से चलाया जाएगा। इसके चलते कई ट्रेनों को टर्मिनेट किया जाएगा।

Home / Ahmedabad / मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में पुस्तकालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो