scriptनेवी का मानवरहित विमान टूटा | Navy's unmanned aircraft collapses | Patrika News
अहमदाबाद

नेवी का मानवरहित विमान टूटा

तकनीकी कमी के चलते पोरबंदर में हुआ हादसा, कोई हताहत नहीं

अहमदाबादMar 22, 2018 / 11:14 pm

Gyan Prakash Sharma

Plane broken
राजकोट. पोरबंदर में तकनीकी खराबी के कारण नेवी का मानव रहित विमान टूटने से भगदड़ मच गई, लेकिन जिस स्थल पर यह हादसा हुआ, वहां कोई व्यक्ति नहीं होने के कारण जनहानि टल गई।
जानकारी के अनुसार पोरबंदर में भारत की सुरक्षा एजेंसी नेवी की ओर से मानव रहित विमान कार्यरत किया गया, जो आठ वर्षों से कार्यरत था। इसे ड्रोन यूएवी प्लेन भी कहते हैं। गुरुवार सुबह पोरबंदर के एयरपोर्ट से उड़ाने भरने के बाद तकनीकी कमी के चलते उद्योगनगर क्षेत्र में विमान टूट गया। सूचना मिलने पर नेवी के अधिकारी एवं पुलिस की टीम स्थल पर पहुंची।

समुद्री सुरक्षा के लिए था यह ड्रोन
पोरबंदर की समुद्री पट्टी की सुरक्षा के लिए नेवी की ओर से यह मानव रहित विमान बनाया था, जो पिछले आठ वर्षों से कार्यरत था। यह यूएवी प्लेन (ड्रोन) समुद्र पर ५० किलोमीटर की रेंज में फोटो खींचकर सुरक्षा एजेन्सी के कंट्रोल रूम में पहुंचाने का काम करता था। इस विमान ने गुरुवार सुबह एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। इस दौरान कंट्रोल रूम में एरर शब्द स्क्रीन पर आया और प्लेन उद्योगनगर क्षेत्र में रॉयल आइस फैक्ट्री के कम्पाउंड में टूट कर गिर गया। गिरने के साथ ही उसमें आग लग गई। यह देखकर आसपास के उद्योगपति एवं मजदूर स्थल पर एकत्रित हो गए।
नेवी के अधिकारी एवं उच्च पुलिस अधिकारी भी स्थल पर पहुंचे। विमान के इंजन में कोई तकनीकी कमी होने के कारण यह हादसा हुआ। दूसरी ओर, फैक्ट्री के कम्पाउंड में विमान में लगी आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मी स्थल पर पहुंचे और आग को काबू में किया। विमान टूटने के कारण उसके टुकड़े हो गए थे।
खली की फैक्ट्री में भीषण आग
राजकोट. शहर के निकट जामनगर रोड पर खंढेरी स्टेडियम के पास खली बनाने की फैक्ट्री में गुरुवार सुबह भीषण आग लगने से भगदड़ मच गई। दमकलकर्मियों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू मे किया। फैक्ट्री मालिक अंकितभाई के अनुसार शोर्टसॢकट के कारण आग लगी थी, जिसमें लाखों का माल खाक हो गया।
जानकारी के अनुसार खंढेरी स्टेडियम के निकट स्थित मयंक केटल फूड प्रा. लि. फैक्ट्री में सुबह आग लग गई। फैक्ट्री में मूंगफली की खली बनाई जाती थी, जिसके कारण खली में तेल होने से देखते ही देखते आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। दो फायर फाइटरों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू में किया।

Home / Ahmedabad / नेवी का मानवरहित विमान टूटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो