प्रधानमंत्री मोदी ने किया मेट्रो ट्रेन का लोकार्पण

मेट्रो ट्रेन में भी किया सफर

अहमदाबाद. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट फेज-1 का लोकार्पण किया और फेज-2 का भूमिपूजन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। बाद में खुद ही वस्राल मेट्रो से निरांत चौकड़ी तक सफर भी किया। मेट्रो रेल प्रोजेक्ट गुजरात के विकास को गति देगा।
भारत और गुजरात सरकार के संयुक्त उपक्रम से गुजरात में पहली बार मेट्रो रेल प्रोजेक्ट कार्यान्वित हो रहा है, जिसका प्रथम चरण वस्राल गांव से एपरेल पार्क तक 6.5 किलोमीटर का है। उन्होंने वस्राल गांव से निरांत चौकड़ी तक सफर भी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल ओ.पी. कोहली, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, जापानी राजदूत एवं 'जायकाÓ भारत कार्यालय मुख्य प्रतिनिधि कात्साओ मात्सुमोटो और बच्चे भी शामिल थे। प्रधानमंत्री ने मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के दूसरे चरण मोटेरा से महात्मा गांधी तक 22.84 किलोमीटर के लिए भूमि पूजन भी किया। मेट्रो-2 के मार्ग में 5.42 किलोमीटर में जीएनएलयू से गिफ्ट सिटी को भी शामिल किया गया। यह प्रोजेक्ट 6७69 करोड़ में बनेगा, जो एलीवेटेड होगा। इसमें 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने वस्राल गांव स्टेशन पर स्वदेशी तौर पर निर्मित ऑटोमेटिव फेयर कलेक्शन गेट स्वागत का भी उद्घाटन किया। ऑटोमेटिव फेयर कलेक्शन गेटिंग सिस्टम है, जो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इक सिस्टम वाला है. यह यात्रियों के जीवन में बदलाव लाएगा। यात्री डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साथ वॉलेट सभी शहरों में ऑफलाइन पेमेन्ट मल्टीमोड किया जा सकेगा। यात्री इको सिस्टम गेट और टिकटिंग सिस्टम एक ही कार्ड से हो सकेगा। इसके अलावा रूपे से भी डिजिटल पेमेन्ट संभव है।
इस मौके पर ग्राम गृह निर्माण के केन्द्रीय राज्य मंत्री हरदीपसिंह पुरी, गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा, महापौर बिजल पटेल, मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक आई.पी. गौतम, मेट्रो के मुख्य प्रबंधक अमित गुप्ता, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वाघाणी, अहमदाबाद महानगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा, पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
नया मेट्रो सिस्टम अहमदाबाद में मोबाइलिटी को करेगा प्रोत्साहित
जापानी राजदूत एवं 'जायकाÓ भारत कार्यालय मुख्य प्रतिनिधि कात्साओ मात्सुमोटो ने कहा कि नया मेट्रो सिस्टम अहमदाबाद में मोबाइलिटी को प्रोत्साहित करेगा। मेट्रो के जरिए अहमदाबाद में न सिर्फ ट्रांसपोर्टेशन आसान बनेगा बल्कि प्रदूषण से भी निजात मिलेगी।

Pushpendra Rajput
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned