script वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए सीएम, मंत्रियों ने किया 11 देशों का दौरा, दो सौ बैठकें | PM Modi will inaugurate vibrant Gujarat Global summit on 10 Jan | Patrika News

वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए सीएम, मंत्रियों ने किया 11 देशों का दौरा, दो सौ बैठकें

locationअहमदाबादPublished: Dec 19, 2023 10:13:45 pm

वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक समिट के लिए अब तक 72 देशों से 72 हजार से ज्यादा व्यक्तियों, व्यापार-उद्योग संगठनों ने पंजीकरण कराया है। 10 जनवरी 2024 से यह समिट शुरू होगी। समिट के 10वें संस्करण को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री व मंत्रियों ने 11 देशों का दौरा किया है। देश के भी 10 शहरों में रोड शो किए हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कोर कमेटी की बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई।

वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए सीएम, मंत्रियों ने किया 11 देशों का दौरा, दो सौ बैठकें
वाइब्रेंट गुजरात समिट के लिए सीएम, मंत्रियों ने किया 11 देशों का दौरा, दो सौ बैठकें

व्यापार, उद्योग में वैश्विक स्तर पर गुजरात को स्थान दिलाने के लिए वर्ष 2003 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू किए गए वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन (वाइब्रेंट समिट) के इस साल 20 वर्ष पूरे होने वाले हैं। 10वीं वाइब्रेंट समिट 10 से 12 जनवरी 2024 तक गांधीनगर में होगी, जिसकी सफलता के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल व मंत्रियों ने 11 देशों में रोड शो किए, उद्यमियों के साथ 200 बैठकें कीं। देश में भी 10 शहरों में रोड शो किए गए। 100 से ज्यादा वन टू वन बैठकें की गईं। 13 प्री वाइब्रेंट इवेंट आयोजित की गईं।

समिट के दो दशक पूरे होने से इसे 'सफलता के शिखर सम्मेलन' के रूप में आयोजित कर इसे और बेहतर बनाने के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में समिट की कोर कमेटी की बैठक आयोजित हुई। वित्त मंत्री कनू देसाई, स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल, उद्योग मंत्री बलवंतसिंह राजपूत, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी, जगदीश विश्वकर्मा इसमें उपस्थित रहे।

उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर ने वाइब्रेंट समिट-2024 के आयोजन की पूरी रूपरेखा व तैयारियों का प्रजेंटेशन दिया। बैठक में मुख्य सचिव राजकुमार, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन, प्रधान सलाहकार डॉ. हसमुख अढिया, सलाहकार एस एस राठौड़ के साथ-साथ वरिष्ठ अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिव भी शामिल हुए।

औद्योगिक क्रांति, नवाचार समिट के मुख्य विषय

प्रजेंटेशन में बताया कि इस साल होने वाली 10वीं वाइब्रेंट गुजरात समिट मुख्य रूप से इंडस्ट्री-4.0 की थीम पर हो रही है। इसमें औद्योगिक क्रांति, प्रौद्योगिकी और नवाचार का नेतृत्व करने वाले उद्योग, समावेशी विकास के चालक और स्थिरता का समन्वय मुख्य विषय हैं।

10 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 जनवरी को 10वीं वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन करेंगे। देश-विदेश के राष्ट्राध्यक्ष, उद्योगपति, सीईओ उपस्थित रहेंगे। इससे पूर्व 9 जनवरी से पांच दिवसीय ग्लोबल ट्रेड-शो भी होगा। ट्रेड-शो के दौरान क्रेता-विक्रेता बैठक, स्टार्टअप, एमएसएमई और महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने वाले सेमिनार भी होंगे।

समिट के लिए 72 देशों से 72 हजार पंजीकरण

वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 में भाग लेने के लिए अब तक 72 देशों के 72,500 से अधिक व्यक्तियों, व्यापार-उद्योग संगठनों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है।

जिलों की वाइब्रेंट समिट में 45 हजार करोड़ के 26 सौ एमओयू

बैठक में बताया कि समिट में जिलों की भी भागीदारी को प्रेरित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र की पहल पर सभी 33 में में आयोजित जिला स्तरीय वाइब्रेंट समिट में 2600 से अधिक एमओयू हुए हैं। इसमें 45 हजार करोड़ के संभावित निवेश के प्रस्ताव आए हैं। इससे ढाई लाख लोगों के रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

10 से 12 तक होंगे ये आयोजन

10 जनवरी: पीएम मोदी करेंगे समिट का उद्घाटन, उद्योग 4.0- औद्योगिक क्रांति के नेतृत्व थीम पर सेमिनार, बैठकें होंगी।धोलेरा स्मार्ट सिटी, विकसित भारत-2047 के लिए गुजरात का रोडमैप विषय पर सेमिनार, शाम को गिफ्टसिटी में ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम होगा।

11 जनवरी: प्रौद्योगिकी और नवाचार समावेशी विकास के वाहक विषय-सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रोनिक्स, पोर्ट बेस्ड सिटी डेवलपमेंट, बिल्डिंग वर्क फोर्स फोर फ्यूचर रेडी इंडस्ट्रीज 4.0, आधुनिक भारत की आकांक्षा गिफ्टसिटी, इंटरनेशनल स्पेश कॉन्फ्रेंस, रिन्युएबल एनर्जी,स्किल डेवपलमेंट पर सेमिनार होंगे, बैठकें

12 जनवरी: एमएसएमई कॉन्क्लेव, डी-कार्बनाइजेशन ऑफ द इकोनोमी एंड कार्बन ट्रेडिंग के जरिए नेट जीरो की दिशा में कदम, वेस्ट वॉर एंड वेस्ट टू एनर्जी रिसाइकलिंग, भारत के ग्रीन हाइड्रोजन डेस्टिनेशन के रूप में गुजरात विषय पर सेमिनार होंगे, कॉन्फ्रेंस होंगी

ट्रेंडिंग वीडियो