scriptराजस्थान के जीवन को नई ऊर्जा मिलेगी : पीएम | Rajasthan will get new energy from LNG Pipeline, says PM | Patrika News
अहमदाबाद

राजस्थान के जीवन को नई ऊर्जा मिलेगी : पीएम

-अंजार- मुंद्रा एलएनजी गैस टर्मिनल का लोकार्पण

अहमदाबादSep 30, 2018 / 10:31 pm

Uday Kumar Patel

Rajasthan, LNG Pipeline, Anjar

राजस्थान के जीवन को नई ऊर्जा मिलेगी : पीएम

अंजार (कच्छ). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पालनपुर-पाली-बाड़मेर एलएनजी गैस पाइपलाइन से राजस्थान के जीवन को नई ऊर्जा मिलेगी। यह वहां के आर्थिक विकास में मदद रूप हो सकेगा। यह पाइपलाइन हम पंजाब में भी पहुंचाना चाहते हैं।
मोदी ने कच्छ जिले के अंजार में 6000 करोड़ रुपए की योजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण करते हुए कहा उन्हंोंने कहा कि हिंदुस्तान के एक छोर से दूसरे छोर तक गैस ग्रिड पहुंचाने का काम करना होगा। देश में गैस आधारित अर्थव्यवस्था लागू करना चाहते हैं। गुजरात की धरती से पाइप लाइन से गैस आपूर्ति होती है जो देश के पूर्वी इलाकों में यूरिया के कारखाने चलाने के काम आती है। यूरिया किसानों के काम आएगा। यही ऊर्जा देश के काम आएगी। इससे देश के युवकों का सपना साकार होगा।
पर्यटन को लेकर देश के हर जिले में सामथ्र्य

मोदी ने पर्यटन के क्षेत्र में अभी अपार संभावनाएं बताते हुए यह कहा कि पूरा विश्व भारत आने को आतुर है। कच्छ के सफेद रण को देखने के लिए दुनिया भर के लोग आते हैं। इसी तरह भारत के हर जिले में कुछ न कुछ ताकत है सिर्फ इसके बेहतर उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कच्छ आजकेल देश और दुनिया का आकर्षण का केंद्र बन गया है। आज कच्छ के माध्यम से देश और दुनिया को नई वर्णमाला सीखनी पड़ेगी जिसमें ‘क’ से कच्छ और ‘ख’ से खमीर शामिल है।

उन्होंने अंजार में अपना संबोधन हिन्दी के साथ-साथ गुजराती भाषा में भी किया। संबोधन की शुरुआत उन्हें कच्छी भाषा से की। मोदी ने कहा कि उन्हेें भी कच्छी वासियों की तरह वर्ष एक बार कच्छ आने का मन करता है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, केन्द्रीय राज्य मंत्री मनसुख मांडविया, राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल, दिलीप ठाकोर, राज्य मंत्री परबत पटेल, विधायकगण नीमाबेन आचार्य, मालती माहेश्वरी, विरेन्द्र सिंह जाडेजा
कच्छ के सांसद विनोद चावड़ा सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो