scriptSea-Plane: देश में पहली बार गुजरात में सी-प्लेन सेवा होगी शुरू, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 31 को लोकार्पण | Sea-Plane, Gujarat, PM Narendra Modi, sabarmati riverfront, kevadia | Patrika News
अहमदाबाद

Sea-Plane: देश में पहली बार गुजरात में सी-प्लेन सेवा होगी शुरू, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 31 को लोकार्पण

Sea-Plane, Gujarat, PM Narendra Modi, sabarmati riverfront, kevadia

अहमदाबादOct 28, 2020 / 10:36 pm

Uday Kumar Patel

Sea-Plane: देश में पहली बार गुजरात में सी-प्लेन सेवा होगी शुरू, प्रधानमंत्री करेंगे ३१ को लोकार्पण

Sea-Plane: देश में पहली बार गुजरात में सी-प्लेन सेवा होगी शुरू, प्रधानमंत्री करेंगे ३१ को लोकार्पण

अहमदाबाद. देश में गुजरात में पहली बार सी-प्लेन की सेवा आरंभ होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर इस सेवा का लोकार्पण करेंगे। यह सी-प्लेन गुजरात के नर्मदा जिले में केवडिया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट और के बीच पहली उड़ान भरेगा। इसमें 30 मिनट का समय लगेगा।
मालदीव की राजधानी माले से अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पहुंचे सी-प्लेन द ट्वीन ओट्टर 300 का वजन 3377 किलोग्राम है। 1419 लीटर की ईंधन की टंकी वाला यह सी-प्लेन अधिकतम 5670 किलोग्राम वजन के साथ उड़ान भर सकता है। यह 51 फिट लंबा और 19 फिट ऊंचा है।
गुजरात सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक कैप्टन अजय चौहाण के मुताबिक सी-प्लेन पीटी6ए-का सिंगल स्टेज फ्री टर्बाइन वाले दो इंजन है। इस 19 सीटर सी-प्लेन के उड़ान के वक्त प्रति घंटे 272 किलोग्राम ईंधन की खपत होती है। यह पैसेन्जर प्लेन से पूरी तरह अलग होता है। परंपरागत प्लेन पूरी तरह से कंप्यूटर कंट्रोल सिस्टम होता है जबकि सी-प्लेन में कंप्यूटर कंट्रोल नहीं होता है इसलिए यह कम ऊंचाई पर उड़ता है जहां पायलट का हाथ हमेशा नियंत्रण में रहता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो