scriptAhmedabad news: ये खूबियां होंगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली तेजस एक्सप्रेस में | Tejas train, IRCTC, First PPP model train, Tejas express | Patrika News
अहमदाबाद

Ahmedabad news: ये खूबियां होंगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली तेजस एक्सप्रेस में

# तेजस एक्सप्रेस रूट, तेजस एक्सप्रेस का किराया, tejas express mumbai to Ahmedabad , तेजस एक्सप्रेस time table, तेजस एक्सप्रेस किराया, तेजस ट्रेन टाइम टेबल, तेजस एक्सप्रेस train number, तेजस ट्रेन number

अहमदाबादSep 12, 2019 / 09:10 pm

Pushpendra Rajput

Ahmedabad news: ये खूबियां होंगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली तेजस एक्सप्रेस में

Ahmedabad news: ये खूबियां होंगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली तेजस एक्सप्रेस में

अहमदाबाद. अहमदाबाद से मुंबई (Ahmeadbad to mumbai) के बीच दौडऩे वाली देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (PPP model) तेजस एक्सप्रेस में कई खूबियां होंगी। जहां यात्रियों को उनका पसंदीदा खाना मिलेगी तो मनोरंजन का लुत्फ उठाने को हर सीट पर एलसीडी लगे होंगे। स्नेक्स के लिए स्टेशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, ट्रेन में ही चाय व कॉफी मिलेगी। इसके लिए हर कोच में चाय व कॉफ़ी की वेंडिंग (Vending machine) मशीन लगी होंगे। तेजस में जानेमाने शेफ की ओर से तैयार मनपसंद खाना परोसा जाएगा। चलती ट्रेन में यात्री मनोरंजन का लुत्फ उठा सकें इसके लिए प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन (LCD Screen) होगी। साथ ही वाई-फाई भी है। ट्रेन सभी डिब्बों में ऑटोमेटिक दरवाजे हैं। ट्रेन में पानी की कम खपत वाले बायो-वैक्यूम शौचालय हैं। शौचालय में टचलेस पानी का नल, साबुन डिस्पेंसर और हाथ सुखाने की मशीन लगाईं गई है।
यह भी बढ़ें: Bullet train: साबरमती व ठाणे में होंगे ग्रीन डिपो

दीपावली तक दौड़ सकती है

संभवत: दीपावली तक यह ट्रेन अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ाई जाएगी। फिलहाल यह ट्रेन अहमदाबाद पहुंच चुकी है। यह देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली ट्रेन है, जिसे चलाने का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (IRCTC) को सौंपा गया है। इस ट्रेन का जिम्मा तीन वर्षों तक आईआरसीटीसी को सौंपा गया है।
हॉलेज कंसेप्ट पर चलेगी

एक अधिकारी ने बताया कि यह ट्रेन हॉलेज कंसेप्ट पर चलाई जाएगी, जिसमें ट्रेन चलाने, उसकी टिकटिंग व ऑन बोर्ड सर्विस की जिम्मेदारी होगी। इसका मतलब है कि एक ट्रेन या एक कोच एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचाने में रेलवे का एक खर्च आता है, जिसे हॉलेज कहते हैं। रेलवे हॉलेज चार्ज के तहत जिसे भी ट्रेन देगी उससे ट्रेन (Train) को रेलवे के नेटवर्क पर चलने में होने वाले खर्च और उस पर मुनाफा लिया जाएगा। बाकी ट्रेन के चलने में फायदा हो या नुकसान यह जिम्मेदारी उस ट्रेन को चलाने वाले की होती है।

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ने जो 100 दिनों की एक्शन प्लान (Action plan) तैयार किया है, उसमें इन ट्रेनों को चलाने की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी दी गई है। इसके लिए बकायदा रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी के बीच समझौता हुआ है। यह जिम्मेदारी तीन वर्षों आईआरसीटीसी को दी जाएगी। बाद में फिर से आईआरसीटीसी को यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौडऩे वाली यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन दौड़ेगी, जिसमें अठारह कोच लगाए जाएंगे। शुरुआत में इस ट्रेन में 12 कोच लगाए जा सकते हैं। बाद में और भी कोच बढ़ाए जाएंगे। ट्रेन में विज्ञापन लगाने और पार्सल-लगेज बुकिंग भी आईआरसीटीसी लगा सकेगी। इस ट्रेन में टिकटों की जांच के लिए आईआरसीटीसी के कर्मचारी होंगे। हालांकि रेलवे के कर्मचारी ट्रेन में औचक जांच कर सकेंगे। यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन दौड़ेगी, जो छह घंटे 30 मिनट में अहमदाबाद से मुंबई पहुंचाएगी।

Home / Ahmedabad / Ahmedabad news: ये खूबियां होंगी देश की पहली पीपीपी मॉडल वाली तेजस एक्सप्रेस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो