scriptकलाकारों ने वेस्टÓ से बनाया बेस्ट | Vadodara railway station : Sculptures make waste to best | Patrika News
अहमदाबाद

कलाकारों ने वेस्टÓ से बनाया बेस्ट

स्टेशन दिखी वडोदरा की धरोहर

अहमदाबादJan 23, 2018 / 10:54 pm

Pushpendra Rajput

Solar panel
वडोदरा, कलाकारों में वह सूझबूझ होती है जो कबाड़ को आकर्षक साजोसामान बना देते हैं। कलाकारों ने ऐसा ही कुछ कर दिखाया है वडोदरा स्टेशन पर। जहां कलाकारों ने कबाड़ में पड़े रेलवे के कलपुर्जों को अपनी सूझबूझ से आकार देखकर वडोदरा की धरोहरों के तौर पर पेश किया। फिलहाल ये साजोसामान वडोदरा स्टेशन पर आकर्षण का केन्द्र बने हैं। कलाकारों ने अपनी कलाकृतियों को अलग-अलग नाम भी दिए हैं, जिसमें हार्ट-बिट, रोकिंग चेयर, प्लांटर सीटिंग, चांडलियर, लोलीपॉप सीटिंग, प्लांटर फिश, क्रोकोडाइल मदर-चाइल्ड हैं।
फेडरेशन ऑफ गुजरात इंडस्ट्रीज और वडोदरा मंडल ने सोमवार को वडोदरा स्टेशन पर मॉर्डन स्कल्पचर्स एवं रेल आर्ट फर्नीचर पेश किए हैं। वडोदरा के मंडल रेल प्रबंधक अमीत कुमारसिंह ने कलाकारों के इन प्रयासों की सराहना की।
कलाकार कुणाल कहार ने वडोदरा स्टेशन पर वडोदरा-बरोडा थीम पर धरोहरों को पेश किया है। उन्होंने 21 राउंड आयरन प्लैट्स को काट-छांटकर सिटी हेरिटेज प्वाइन्ट बनाए, जो शोकेस में सजाए गए हैं तो ट्रेन का इंतजार करती मां-बेटी, दो सूटकैस और रेलवे कुली की कलाकृति भी आकर्षण का केन्द्र बनी है। वहीं डिजाइनर हर्शांग काले ने आइकोनिक रेलवे कॉलम और ग्रील्स के जरिए झूला डिजाइन किया है तो ट्रैक सेक्शनों से आई- सेक्शन सीटिंग डिजाइन किया गया है, जिसे तनुश्री गायकवाड ने तैयार किया है। जहां ऐसी बैंच हैं जिसमें न सिर्फ उपभोक्ता अपना सामान रख सकता है बल्कि आराम कर सकता है। कलाकारों ने विश्वामित्री नदी के आसपास की विविधता और मगरमच्छ व उसके बच्चा भी डिजाइन किया है जो यात्रियों के आकर्षण का केन्द्र बना है।
वडोदरा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीना ने बताया कि जो भी कलाकृतियां बनाई हैं उनमें रेलवे मटीरियल्स का इस्तेमाल किया गया। कलाकृतियों के जरिए कलाकारों ने वडोदरा की धरोहर को पेश करने का प्रयास किया है। इसके जरिए रेलवे स्टेशन आकर्षण बढ़ा है। आगंतुक और यात्री अनोखा अनुभव कर रहे हैं।

सौर ऊर्जा से रोशन होगा वडोदरा स्टेशन

वडोदरा रेलवे स्टेशन अब सौर ऊर्जा से रोशन होगा। फिलहाल वडोदरा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर सात पर सोलर पैनल लगाने का कार्य चल रहा है। वडोदरा स्टेशन के अलावा आणंद, नडियाद, भरूच, गोधरा और अंकलेश्वर स्टेशनों पर भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होगा। वडोदरा मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीना ने कहा कि परंपरागत ऊर्जा स्रोतों का इस्तेमाल कम करने के लिए वडोदरा मंडल ने कई रेलवे स्टेशनों सोलर पैनल लगाने का कार्य प्रारंभ किया है। ये सोलर पैनल वडोदरा, आणंद, नडियाद, भरूच, गोधरा और अंकलेश्वर रेलवे स्टेशन लगाए गए जा रहे हैं। रेल मंत्री पियष गोयल की पे्ररणा से यह पहल की गई है। यह सोलर पैनल न सिर्फ स्टेशनों पर लगेंगे बल्कि सर्विस बिल्डिंग, शेड्स और अन्य छतों पर लगाए जाएंगे। वडोदरा मंडल में 1.05 मेगावॉट की क्षमता वाले सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

Home / Ahmedabad / कलाकारों ने वेस्टÓ से बनाया बेस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो