scriptAlwar : जहां फैला कोरोना का कहर, वहां से आए हैं कई लोग | Alwar : 408 Indians returned from abroad | Patrika News
अजमेर

Alwar : जहां फैला कोरोना का कहर, वहां से आए हैं कई लोग

अमरीका, इटली व चीन से काफी लोग आ चुके, सबसे अधिक कजाकिस्तान, रुस व चीन से आए

अजमेरMar 30, 2020 / 09:10 pm

dinesh sharma

Alwar : जहां फैला कोरोना का कहर, वहां से आए हैं कई लोग

Alwar : जहां फैला कोरोना का कहर, वहां से आए हैं कई लोग

अलवर.

दुनिया में सबसे अधिक कोरोना का कहर अमरीका, इटली, चीन व स्पेन में है। इन सभी देशों से करीब 100 से अधिक भारतीय अलवर आ चुके हैं। खास बात यह रही कि यहां आने वाले भारतीय सम्बंधित देशों में जहां कोरोना का संक्रमण अधिक रहा उन क्षेत्रों से काफी दूर रहे हैं।
इसके कारण अब तक अलवर में एक भी विदेश से आए भारतीय में कोरोना का संक्रमण सामने नहीं आया है। अलवर जिले में 408 भारतीय विदेश से आ चुके हैं। अधिकतर की स्क्रीनिंग होने के बाद 50 से अधिक की सैंपल जांच भी हुई है। सैम्पल जांच नेगेटिव मिली है। इससे जिले की जनता को बड़ी राहत है।
चिकित्सकों का कहना है कि इनमें से एक भी व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण होता तो अलवर जिले में भी फैलने की पूरी संभावना हो सकती थी। इनमें सबसे अधिक विदेशों में रहकर मेडिकल की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी हैं। सबसे अधिक कजाकिस्तान, चीन व रूस में मेडिकल की पढ़ाई करने विद्यार्थी जाते हैं।
100 होम आइसोलेशन भी पूरा कर चुके

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विदेश से आए 408 लोगों में से करीब 100 जने होम आइसोलेशन की अवधि पूरी कर चुके हैं। जिन पर चिकित्सक व नर्सिंग स्टाफ की बराबर निगरानी रही है। इनमें से अधिकतर लोग मार्च में आए हैं, जिसके कारण अभी होम आइसोलेशन में हैं। सबके परिवारजनों को भी समझाया जा चुका है थोड़ी सी लापरवाही पूरे परिवार व समाज पर भारी पड़ सकती है। होम आइसोलेशन में रहने की पूरी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है।
घृणा नहीं, दूरी रखें

विशेषज्ञों का कहना है कि जितने भी लोगों को प्रशासन ने होम आइसोलेशन में रखा है उनके पड़ौसी उनसे घृणा नहीं करें, बल्कि हर कोई एक निश्चित दूरी जरूर बनाकर रखे। यह इस तरह का वायरस है कि कोई भी संक्रमित हो सकता है। जिससे बचने के लिए पूरी सावधानी बरतना जरूरी है।
अन्य प्रदेश व जिलों से आए लोगों को भी होम आइसोलेशन में रखा गया है, ताकि वे यहां आकर सबके बीच में रहने की लापरवाही नहीं बरतें। बाहर से आने वाले व्यक्ति किसी भी वस्तु के सम्पर्क में आकर संक्रमित हो सकते हैं। जिससे बचने के लिए होम आइसोलेशन किया है।

Home / Ajmer / Alwar : जहां फैला कोरोना का कहर, वहां से आए हैं कई लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो