scriptमंथली मांगने वाले सहायक उप निरीक्षक, सिपाही को किया निलम्बित | Patrika News
अजमेर

मंथली मांगने वाले सहायक उप निरीक्षक, सिपाही को किया निलम्बित

एसीबी में मामला दर्ज होने के बाद एसपी ने किए आदेश, दूसरे सिपाही को किया लाइन हाजिर

अजमेरMay 07, 2024 / 12:32 pm

manish Singh

मंथली मांगने वाले सहायक उप निरीक्षक बलदेवराम, सिपाही शिम्भुराम गोदारा

मंथली मांगने वाले सहायक उप निरीक्षक बलदेवराम, सिपाही शिम्भुराम गोदारा। फाइल फोटो

अजमेर. शराब के झूठे मुकदमे दर्जकर मंथली का दबाव बनाने के मामले में एसीबी में प्रकरण दर्ज होने के बाद पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विश्नोई ने सोमवार को सहायक उपनिरीक्षक बलदेवराम व सिपाही शिम्भुराम गोदारा को निलम्बित कर दिया। प्रकरण में सिपाही नंदकिशोर गोदारा की लिप्तता सामने आने पर लाइन हाजिर किया गया है। निलम्बनकाल में दोनों का मुख्यालय पुलिस लाइन रखा है।

एसपी विश्नोई ने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जयपुर मुख्यालय में पुष्कर थाने में तैनात व नागौर मेड़तासिटी लाम्पोई निवासी सहायक उपनिरीक्षक बलदेवराम, डेगाना बिखरनियाकलां निवासी सिपाही शिम्भुराम के खिलाफ 3 मई को भ्रष्टाचार निवारण अधीनियम की धारा 11 व 12 में प्रकरण दर्ज किया गया। भ्रष्टाचार के मामले में दर्ज होने के बाद दोनों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया। प्रकरण में दूसरे सिपाही नंदकिशोर का भी नाम सामने आया है। उसे लाइन हाजिर किया है। तीनों पूर्व में गंज पुलिस थाने की आनासागर चौकी पर तैनात थे। उल्लेखनीय है कि फॉयसागर रोड चामुंडा कॉलोनी निवासी बंशीराम कलाल ने उनके खिलाफ एसीबी में शिकायत दी थी।

यह है मामला

  • फॉयसागर रोड चामुंडा कॉलोनी निवासी बंशीराम कलाल ने 12 दिसम्बर 2023 को एसीबी की विशेष शाखा में शिकायत दी कि 20 नवम्बर 2023 को तत्कालीन आनासागर चौकी प्रभारी व एएसआई बलदेवराम, सिपाही शम्भुराम और नंदकिशोर उसके घर आए। यहां 6 बीयर मिलने पर 30 बोतल का मुकदमा बनाया। फिर नंदकिशोर ने बलदेवराम के लिए 5 हजार व स्वयं लिए 2 हजार की मंथली मांगी।
  • एसीबी ने 12 दिसम्बर को बंशीराम संग सत्यापन की कार्रवाई की। इसमें बलदेवराम व शिम्भुराम से मंथली की वार्ता हो गई। एएसआई ने 5 हजार मंथली तय करते हुए शिम्भुराम के मार्फत रकम लेनदेन तय किया।
  • बंशीराम के फोन नहीं उठाने से बलदेवराम व शिम्भुराम ने 8 फरवरी 2024 को फिर से झूठा मुकदमा दर्जकर उसे गिरफ्तार कर लिया।
  • बंशीलाल 21 फरवरी को रिश्वत की रकम लेकर पहुंचा। आनासागर पुलिस चौकी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मौजूद थे तो ट्रेप कार्रवाई नहीं हो सकी।
  • फिर 11 मार्च को बंशीराम से बात हुई तो पता चला कि बलदेवराम व शिम्भु का तबादला पुष्कर हो गया।

फिर शराब के चक्कर में फंसा

सहायक उप निरीक्षक बलदेवराम कोरोनाकाल में भी शराब के चक्कर में निलम्बत हो चुका है। लॉकडाउन में क्लॉक टावर थाना क्षेत्र स्थित आबकारी विभाग के शराब के ठेके से शराब की खेप निकाली गई। पुलिस संरक्षण में निकाली गई शराब की खेप में से थाने के एक सिपाही ने एएसआई बलदेवराम से अंग्रेजी शराब की बोतल मांगी। उसने सिपाही को शराब की बोतल ना देकर फटकार लगा दी। नाराज सिपाही ने ठेके से चोरी छिपे निकाली गई शराब का भंडाभोड कर दिया। मामले में तत्कालीन एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने एएसआई बलदेवराम को निलम्बित कर दिया था।

Hindi News/ Ajmer / मंथली मांगने वाले सहायक उप निरीक्षक, सिपाही को किया निलम्बित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो