scriptकड़ी सुरक्षा में रहेंगे सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं के पेपर | Cbse 10th and 12th class paper in tight security | Patrika News

कड़ी सुरक्षा में रहेंगे सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं के पेपर

locationअजमेरPublished: Feb 22, 2020 08:43:47 am

Submitted by:

raktim tiwari

शिकायत मिलते ही बोर्ड तत्काल कार्रवाई करेगा। परीक्षा केंद्र को तत्काल ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

cbse paper security

cbse paper security

अजमेर. दसवीं और बारहवीं के पेपर सुरक्षा को लेकर सीबीएसई सतर्क हो गया है। हाईटेक तरीक अपनाने के अलावा प्रत्येक स्तर पर निगाह रखी जाएगी।

यूं तो दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, लेकिन मुख्य विषयों के पेपर अगले सप्ताह से प्रारंभ होंगे। लिहाजा पेपर की सुरक्षा को लेकर बोर्ड गंभीर है। पेपरों को समय पर खोलने, वितरण करने की व्यवस्था को टेलीफोन, मोबाइल और कैमरे से जोड़ा गया है।
यह भी पढ़ें

Urs Festival Ajmer: सूफियत के रंग में अजमेर, कहीं कव्वाली तो कहीं इबादत

सभी क्षेत्रीय केंद्रों में अधिकारियों और प्रभारियों को स्कूल प्राचार्य, केंद्राधीक्षकों से लगातार संपर्क में रहना होगा। वीडियोग्राफी और सीसीटीवी से रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी। बोर्ड के उडऩदस्ते पेपर खोलने और वितरण की आकस्मिक जांच करेंगे।
यह भी पढ़ें

बोले कुलपति..ये कैसी पीएचडी, मेरे ही रिसर्च की नकल कर लाया स्टूडेंट

गड़बड़ी मिलती ही कार्रवाई

बोर्ड ने साफ किया है, जिस परीक्षा केंद्र में समय से पहले या देरी से पेपर वितरण, गलत विषय का पेपर खोलने अथवा अन्य शिकायत मिलते ही बोर्ड तत्काल कार्रवाई करेगा। परीक्षा केंद्र को तत्काल ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। पुलिस में एफआईआर कराई जाएगी। मालूम हो कि साल 2108 में बोर्ड की दसवीं कक्षा का गणित और बारहवीं का इकोनॉमिक्स का पेपर आउट हो गए थे। इसमें से बोर्ड को इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा कराना पड़ा था।
यह भी पढ़ें

Mahashivratri Parv: अजमेर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा महाशिवरात्रि महोत्सव….


पीएम मोदी ने सौंपी चादर, 25 को नकवी लेकर आएंगे दरगाह

अजमेर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से 25 फरवरी को सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में चादर पेश की जाएगी।प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को चादर सौंपी।
ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने निवास स्थान पर केंद्रीय अल्प संख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को उर्स में पेश करने के लिए मखमली चादर सौंपी। इस दौरान दरगाह कमेटी के सदर अमीन पठान, दरगाह कमेटी सदस्य सैयद बाबर अशरफ, दरगाह दीवान के पुत्र सैयद नसीरुद्दीन, वसीम राहत अली, अंजुमन सैयद जादगान के सैयद आले बदर चिश्ती, अंजुमन शेखजादगान के सदर शेखजादा अब्दुल जर्रार चिश्ती, हम्माद निजामी, जलाल नकवी और अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो