scriptCBSE: चल रही कॉपियों की चैकिंग, रिजल्ट जुलाई में | CBSE: Copies evaluation continue, result in July | Patrika News
अजमेर

CBSE: चल रही कॉपियों की चैकिंग, रिजल्ट जुलाई में

कॉपियों की जांच के लिए किया है 3 हजार स्कूल का चयन।

अजमेरMay 27, 2020 / 09:29 am

raktim tiwari

cbse exam results

cbse exam results

अजमेर.

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं की कॉपियों का मूल्यांकन जारी है। गया है। बोर्ड ने 3 हजार स्कूल का चयन कॉपियां जांचने के लिए किया है। दसवीं (केवल दिल्ली रीजन) और बारहवीं की बकाया परीक्षा 1 से 15 जुलाई तक होगी। लेकिन दोनों कक्षाओं के रिजल्ट जुलाई में निकाले जाएंगे।
सीबीएसई ने 3 हजार स्कूल को दसवीं-बारहवीं के मूल्यांकन के लिए चिन्हित किया है। यह रेड, ग्रीन और ऑरेन्ज जोन में हैं। शिक्षकों के घर कॉपियां भेजकर जंचवाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें

Corona impact: यूजीसी स्कीम पर कोरोना का साया, खाली रह सकती है जेब

परिणाम पर रहेगी नजरें..
दिल्ली रीजन को छोडकऱ बोर्ड दसवीं की अन्य परीक्षाएं स्थगित कर चुका है। बारहवीं के 29 विषयों की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी। ऐसे में अजमेर, प्रयागराज, देहरादून, पंचकुला, भुवनेश्वर, पटना, गुवाहाटी, भोपाल, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, पुणे और अन्य रीजन में दसवीं का परिणाम पहले तैयार हो जाएगा। बारहवीं का परिणाम जुलाई में परीक्षाओं और कॉपियां जंचने के बाद तैयार होगा। दिल्ली रीजन को छोडकऱ अन्य रीजन में दसवीं का नतीजा पहले भी जारी हो सकता है। ऐसा मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंजूरी के बाद ही संभव होगा।
यह भी पढ़ें

Webinar:स्थानीय लोगों को मिले कौशल प्रशिक्षण, हम करेंगे भारत नवनिर्माण

सेनेटाइजर और मास्क बने जिंदगी का अहम हिस्सा

अजमेर. डेढ़ महीनेे पहले तक लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग, क्वारेंटाइन, सेनिटाइजर से हाथ धोने और मास्क लगाने के बारे में सोचा भी नहीं था। लेकिन कोरोना लॉकडाउन ने लोगों को बदलना शुरू कर दिया है। घरों और आवश्यक सेवाओं के लिए ड्यूटी दे रहे अधिकारी-कर्मचारी सर्वाधिक अहमियत दे रहे हं।
चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरर से दुनिया में 59 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। 3.5 लाख से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। अमरीका, इटली, स्पेन, ईरान और अन्य देशों में हालात बदतर हैं। भारत में 25 मार्च से अजमेर सहित सहित देश के सभी शहर-गांव लॉकडाउन हैं। हालांकि शाम 7 से सुबह 7 बजे तक किसी भी तरह गतिविधि पर रोक कायम है।
सीख रहे सोशल डिस्टेंसिंग
130 करोड़ आबादी वाले भारत में दुकानों, दफ्तरों, अस्पतालों, कृषि मंडियों में भीड़-कतारें ही देखने को मिलती हैं। कोरोना महामारी ने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की सीख दी है। अजमेर में दुकानों, पेट्रोल पंप, सब्जी मंडी और अन्य सामान खरीदते वक्त लोग इसकी पालना करने लगे हैं।

Home / Ajmer / CBSE: चल रही कॉपियों की चैकिंग, रिजल्ट जुलाई में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो