scriptCBSE NET JRF EXAM- बच्चों को समाजशास्त्र की जगह थमा दिया वयस्क शिक्षा का प्रश्नपत्र | cbse net jrf exam students face many problems in exam | Patrika News
अजमेर

CBSE NET JRF EXAM- बच्चों को समाजशास्त्र की जगह थमा दिया वयस्क शिक्षा का प्रश्नपत्र

सीबीएसई की नेट/जेआरएफ परीक्षा में नया प्रयोग किया गया। केंद्रों पर प्रवेश के वक्त अभ्यर्थियों से विशेषत: ‘माता का नाम पूछा गया। उधर कुछेक विद्यार्थियों को कोड बदलने से दूसरे विषय का पेपर देना पड़ा।

अजमेरJul 11, 2016 / 09:01 am

net jrf exam t-shirt, footwea cbse order not allow

net jrf exam t-shirt, footwea cbse order not allow candidates

सीबीएसई की नेट/जेआरएफ परीक्षा में नया प्रयोग किया गया। केंद्रों पर प्रवेश के वक्त अभ्यर्थियों से विशेषत: ‘माता का नाम पूछा गया। उधर कुछेक विद्यार्थियों को कोड बदलने से दूसरे विषय का पेपर देना पड़ा। एक केंद्र पर घड़ी पीछे होने से विद्यार्थियों को पर्याप्त समय नहीं मिल पाया। शहर में 13 केंद्रों पर करीब 72 प्रतिशत विद्यार्थी उपस्थित हुए।
व्याख्याताओं की भर्ती और शोधार्थियों को फैलोशिप के लिए सीबीएसई ने रविवार को नेट/जेआरएफ परीक्षा कराई। सुबह 9.30 से 10.45 बजे तक प्रथम, 11.15 से 12.30 बजे तक द्वितीय और दोपहर 2 से 4.30 बजे तक तृतीय पेपर लिया गया। इसमें करीब 80 विषयों की परीक्षा ली गई। 
दूसरा पेपर देख चकराए पटेल मैदान स्थित निजी स्कूल में कुछ अभ्यर्थी चकरा गए। इन विद्यार्थियों ने फार्म में समाजशास्त्र, भूगोल, कॉमर्स और अन्य विषय भरे थे, लेकिन परीक्षा के दौरान इन्हें वयस्क शिक्षा (एडल्ट एज्यूकेशन) का पेपर थमा दिया गया। विद्यार्थियों ने केंद्राधीक्षक को अवगत कराया तो उन्होंने प्रवेश पत्र में उल्लेखित पेपर और कोड के अनुरुप पेपर आने का हवाला दिया। इसी केंद्र पर घड़ी 10-15 मिनट पीछे होने से सुबह की पारी में कई अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय नहीं मिल पाया।अभ्यर्थियों की हुई जांच
परीक्षा केंद्रों पर सुबह 7 बजे से अभ्यर्थियों की जांच की गई। विद्यार्थियों को पर्स/वॉलेट, मोबाइल, खुला या डिब्बाबंद खाना, बैग, पानी की बोतल, हाथ घड़ी, ब्लू टूथ, ईयर फोन, माइक्रोफोन, पेजर और अन्य सामान साथ नहीं लाने दिया गया। विद्यार्थियों को बॉलपैन भी सीबीएसई ने उपलब्ध कराए।
विद्यार्थी फार्म में जो पेपर और कोड भरता है, उसको वही पेपर मिलता है। सीबीएसई विद्यार्थियों को त्रुटियां सुधारने का अवसर भी देता है। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण हुई है।

कमल पाठक, क्षेत्रीय निदेशक, सीबीएसई अजमेर जोन \क्च

Home / Ajmer / CBSE NET JRF EXAM- बच्चों को समाजशास्त्र की जगह थमा दिया वयस्क शिक्षा का प्रश्नपत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो