scriptलाइनमैन को बंधक बना चुरा ले गए ट्रांसफार्मर से तांबे के क्वाइल और ऑयल | Copper coils and oil from the stolen transformer holding the lineman h | Patrika News
अजमेर

लाइनमैन को बंधक बना चुरा ले गए ट्रांसफार्मर से तांबे के क्वाइल और ऑयल

गेगल जीएसएस का मामला
चोरों के निशाने पर विद्युत तंत्र

अजमेरJan 18, 2021 / 10:01 pm

bhupendra singh

ajmer discom

ajmer discom

अजमेर.अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom का विद्युत तंत्र चोरों के निशाने पर है। गेगल पुलिस थाने से महज एक किलोमीटर की दूर स्थित निगम के 33/11 केवी ग्रिड सब स्टेशन (जीएसएस) पर लाइनमैन एहसान खान को बंधक बनाकर चोर सिंगल व थ्री फेज के ट्रांसफार्मर से तांबे की क्वाइल (तार) opper coils तथा ऑयल oilचुरा ले गए। लाइनमैन lineman ने घटना की सूचना रात्रि तीन बजे कनिष्ठ अभियंता को दी। कनिष्ठ अभियंता रामबाबू मीणा की शिकायत पर गेगल थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। चोर चार ट्रंासफार्मर transformerको खोलकर उनके अंदर से तांबे की कॉयल व तेल चुरा ले गए। इससे निगम को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। शुरुआती जांच में घटना रात्रि 1.55 से 2.55 के बीच नजर आ रही है। जीएसएस के पास ही ट्रासफार्मर कम्पनी के कैमरे में कई लोगों की मूवमेंट नजर आई है।
जानकार का ही हाथ

गेगल जीएसएस पर तीन शिफ्टों में तकनीकी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनका जीएसस संचालन तथा रखरखाव है। जिस तरह से चोरों ने वारदात को अंजाम दिया है उससे ऐसा प्रतीत होता है कि किसी जानकारी व्यक्ति का ही इसमें हाथ है। जीएसएस पर रखे सामान की जानकारी विभागीय कर्मचारियों तथा ठेकेदारों के कर्मचारियों को ही होती है। चोरों ने ट्रांसफार्मर को खोला और ऑयल तथा ताबें की क्वायल को चोरी कर लिया। पावर हाउस पर कर्मचारी को बंधक बनाकर हुई चोरी की वारदात से अजमेर डिस्कॉम के सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता बेखबर रहे।
6 दिन में दूसरी वारदात

गेगल व आसपास के औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत तंत्र को निशाना बनाने वाला चोर गिरोह सक्रिय है। पिछले सप्ताह शुक्रवार को गेगल औद्योगिक क्षेत्र से एक ट्रांसफार्मर चोरी हुआ था। और अब चोरों ने दुस्साहस दिखाते हुए पावर हाउस पर ही धावा बोल दिया। फैक्ट्री से ट्रांसफार्मर चोरी जीएसएस के पास ही एक ट्रांसफार्मर निर्माता व मरम्मत करने वाली कम्पनी के यहां से भी तीन चार ट्रांसफार्मर चोरी हुए है।
टाटा पावर के भी ट्रांसफार्मर भी हुए चोरी

पिछले सप्ताह पालरा स्थित औद्योगिक क्षेत्र से औद्योगिक इकाइयों के बाहर लगे 4 ट्रांसफार्मर चोरी हो गए। चोरों ने विद्युत की चालू लाइन को ट्रिप कर ट्रांसफार्मर उतार लिए।चोर टाटा पावर के 100 केवीए, 25 केवीए, 10 केवीए व 5 केवीए का ट्रांसफार्मर चुरा लेगए। एक बड़े ट्रांसफार्मर को जीएसएस से नीचे उतार लिया लेकर नहीं भाग सके।
इनका कहना है

ट्रांसफार्मर से ऑयल व क्वायल चोरी हुए है। एफआईआर दर्ज करवाई गई है। मामले की जांच की जा रही है।दिनेश सिंह, एक्सईएन अजमेर डिस्कॉम सिटी सर्किल

मामले की जानकारी नहीं है। मैं इसे दिखवाता हूं। शीशराम वर्मा,अधीक्षण अभियंता अजमेर सिटी सर्किल
यहां भगवान भरोसे जीएसएस की सुरक्षा
अजमेर विद्युत वितरण निगम के सहायक अभियंता मदार के अन्तर्गत आने वाले 33/11 केवी ग्रिड सब स्टेशन (जीएसएस) लोहागल, सुशांत सिटी तथा भूडोल की सुरक्षा भगवान भरोसे है। पिछले दिनों पुष्कर विधायक ने भूडोल जीएसएस पर विद्युत का दुरुपयोग पकड़ा था। भूडोल जीएसएस निर्माण में घोटाला हुआ है। वहीं लोहागल जीएसएस भी अभियंताओं व ठेकेदार की मिलीभगत का शिकार है। जीएसएस में तकनीकी खामियां है। इसकी सुरक्षा भी सवालों को घेरे में है। जयपुर रोड सुशांत सिटी जीएसएस का भी यही हाल है।

Home / Ajmer / लाइनमैन को बंधक बना चुरा ले गए ट्रांसफार्मर से तांबे के क्वाइल और ऑयल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो