scriptCorona change: लॉकडाउन ने बदला विद्यार्थियों का रूटीन, पढ़ें ये खबर.. | Corona change: Lock down change change students routine | Patrika News
अजमेर

Corona change: लॉकडाउन ने बदला विद्यार्थियों का रूटीन, पढ़ें ये खबर..

ऑनलाइन पढ़ाई और और रचनात्मक कार्यों में बढ़ी बच्चों की रुचि।

अजमेरApr 09, 2020 / 09:25 am

raktim tiwari

students creativity

students creativity

अजमेर.

देश में लॉकडाउन से स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी में शिक्षण व्यवस्थाएं ठप हैं। लेकिन बीते 15 दिन में कई विद्यार्थियों और युवाओं की दिनचर्या बदल गई है। सोशल मीडिया को पढ़ाई का प्लेटफॉर्म बनाने, ऑनलाइन गेम और चैटिंग से लेकर रचनात्मक कार्यों में उनकी रुचि बढ़ रही है।
लॉकडाउन के चलते देशभर में कॉलेज-यूनिवर्सिटी और बोर्ड की परीक्षाएं-पढ़ाई नहीं हो रही है। युवाओं और विद्यार्थियों ने खुद ही घरों को लर्निंग और स्किल सेंटर में तब्दील कर लिया है। इनमें केजी से स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर तक विद्यार्थी शामिल हैं। विद्यार्थियों और युवाओं के लिए ऑनलाइन लर्निंग, वर्चुअल क्लासरूम, ई-कंटेंट-वीडियो मददगार साबित हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें

#CORONAEFFECT : अब बिना किसी योजना में शामिल लोगों को भी मुफ्त खाद्य सामग्री

ऑनलाइन गेम-चैटिंग से संपर्क में
मोबाइल के कारण स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी हाईटेक हैं। विभिन्न एप डाउनलोड कर वे ऑनलाइन गेम खेलने के साथ-साथ चैटिंग कर रहे हैं। आसपास रहने वाले दोस्तों और सीनियर्स से पढऩे के लिए पुरानी किताबें और मैग्जीन भीली हैं।
यह भी पढ़ें

Corona Effect: कोरोना से कैंपस प्लेसमेंट पर असर, युवाओं के लिए बढ़ेगी चुनौती


रचनात्मक कार्य में बढ़ा रुझान
मयूर स्कूल में पढ़ रही आस्था, अनन्या, सेंट स्टीवंज में पढ़ रहे सैमसन, पार्थ और अन्य विद्यार्थियों का रुझान रचनात्मक कार्यों में बढ़ रहा है। वे पैंसिल स्केच, पेपर डेकोरेशन, रंगीन कागज से सुंदर लिफाफे बनाने, पुरानी वस्तुओं के इस्तेमाल से उपयोगी सामान बनाने में व्यस्त हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने ऑनलाइन शो यॉर टेलेंट प्रतियोगिता शुरू की है। इसमें ऑनलाइन पेंटिंग, कविता, निबंध,भाषण और अन्य प्रतियोगिताएं जारी हैं।
लॉक डाउन के कारण स्कूल-कॉलेज बंद हैं। एबीवीपी ने विद्यार्धियों में रचनात्मक बढ़ाने के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिता प्रारंभ की है। इससे स्कूली बच्चे और युवा समय का सदुपयोग कर सकेंगे।

आशूराम डूकिया, महानगर मंत्री एबीवीपी
विद्यार्थी ई-कंटेंट, ऑनलाइन लेक्चर से पढ़ाई के साथ-साथ रचनात्मक कार्य कर सकते हैं। इंटरनेट पर ढेरों विकल्प हैं। स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी इनका सकारात्मक उपयोग करें तो फायदा मिलेगा।
प्रो. सुभाष चंद्र, जूलॉजी विभागाध्यक्ष मदस विश्वविद्यालय

Home / Ajmer / Corona change: लॉकडाउन ने बदला विद्यार्थियों का रूटीन, पढ़ें ये खबर..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो