scriptCorona impact:जैसे मिली छूट, फिर बढऩे लगा अजमेर में पॉल्यूशन | Corona impact: vehicle movement increase pollution in ajmer | Patrika News
अजमेर

Corona impact:जैसे मिली छूट, फिर बढऩे लगा अजमेर में पॉल्यूशन

शहर में वाहनों की रफ्तार थमने से हुआ असर।

अजमेरMay 25, 2020 / 08:27 am

raktim tiwari

pollution increase

pollution increase

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए हुआ लॉकडाउन पर्यावरण के लिहाज से फायदेमंद साबित हुआ। मॉडिफॉइड लॉकडाउन के बाद से प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है।

25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने के बाद सिटी बस, ऑटो टैम्पो, कार-जीप और दोपहिया वाहनों के पहिए थम गए थे। जिले के ब्यावर, पीपलाज की पत्थर, सीमेंट फैक्ट्रियों और किशनगढ़ के मार्बल यूनिट में भी उत्पादन ठफ रहा। इसका फायदा पर्यावरण को मिला। आम दिनों में 120 से 145 के बीच रहने वाला अजमेर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 41 से 45 जा पहुंचा।
यह भी पढ़ें

वरिष्ठ अध्यापक पद पर शीघ्र दें नियुक्ति


प्रदूषण नियंत्रक मंडल के मानकों के अनुसार यह स्वास्थ्यवद्र्धक माना जाता है। वाहनों के साथ बढ़ रहा प्रदूषण18 मई से मॉडिफाइड लॉकडाउन जारी है। सडक़ों पर सुबह 7 से शाम 7 बजे तक दोपहिया, चौपहिया वाहन दौड़ रहे हैं। ऐसे में शहर में प्रदूषण बढऩे लगा है। पिछले पांच दिन में एयर क्वालिटी इंडेक्स 52 से 60 के बीच पहुंच गया है। हालांकि अभी ऑटो, टैम्पो, टैक्सी, प्राइवेट/सिटी बसें नहीं चल रही हैं। इनका संचालन होते ही प्रदूषण स्तर फिर पुराने स्तर पर पहुंच जाएगा।
ऐसे समझें एयर क्वालिटी इंडेक्स को
सूचकांक नतीजा0-100:अच्छा यानि कोई दिक्त नहीं
101-200: मॉडरेट बाहर जाने से बचें
201-300: श्वसन संबंधित बीमारियों के मरीजों को तकलीफ
301-400: लंबे समय से बीमार रोगियों को दिक्कत
401-500: बाहर बिल्कुल नहीं निकलें
यह भी पढ़ें

Build up india: बहुत खूबसूरत है अजमेर, बनाएं पर्यटन सर्किट

अभ्यर्थी जुटे उत्तर कुंजी पर आपत्तियां देने में

प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018अजमेर. प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2018 की उत्तर कुंजी पर अभ्यर्थी ऑनलाइन आपत्ति देने में जुटे हैं। अभ्यर्थी 26 मई तक आपत्तियां दे सकेंगे। उप सचिव सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि 9 से 13 जनवरी तक प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा – 2018 के ग्रुप बी में सामान्य ज्ञान और ऐच्छिक विषय राजनीति विज्ञान, भूगोल, संगीत, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, लोक प्रशासन और भौतिक विज्ञान की उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी गई हैं।

Home / Ajmer / Corona impact:जैसे मिली छूट, फिर बढऩे लगा अजमेर में पॉल्यूशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो