ऐसे तो नहीं टूटेगी कोरोना की चेन : बगैर मास्क और झुंड में खरीदारी,पुलिस के भय से दिखावटी भागीदारी

अजमेर के आगरागेट पर पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा, मॉर्निंग वॉक पर निकलने वालों के बनाए चालान, बड़ी संख्या में लोग घरों से निकल रहे बाहर, वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध के बावजूद सडक़ों पर दौड़ रहे दुपहिया वाहन

By: suresh bharti

Published: 14 May 2021, 12:27 AM IST

ajmer अजमेर. कोरोना की दूसरी लहर जानलेवा है। संक्रमितों की संख्या और मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा। इसके बावजूद लोग बेरवाह बने हुए हैं। पुलिस व प्रशासन के साथ बैठकों में सरकारी गाइडलाइन की पालना व प्रशासन का साथ देकर व्यवस्था में भागीदारी बनने का संकल्प तो लिया जाता है, लेकिन धरातल पर यह सब दिखावटी है।

लोग घर से निकल कर गली-चौराहे पर झुंड में फल-सब्जी व किराना सामग्री खरीद रहे हैं। इस दौरान मास्क लगाने की किसी को फिक्र है और ना सोशल डिस्टेंस की परवाह। सुबह 11 बजे तक अनुमत दुकानें खुल रही है, लेकिन यहां खरीदारों की भीड़ नियम-कायदों की धज्जियां उड़ा रही है।

सब्जी विक्रेताओं के तराजू-बाट जब्त किए

आगरा गेट पट्टी कटला क्षेत्र में गुरुवार सुबह बड़ी संख्या में लोग सब्जी खरीदने बाहर आ गए। ठेले के चारों ओर सब्जी विक्रेताओं और खरीदारों की भीड़ जुटने से जमावड़ा लग गया। उधर, क्रिश्चियन गंज थाना क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक पर निकल रहे हैं। कोतवाली थाना पुलिस ने जहां आगरा गेट पर सख्ती दिखाते हुए मौजूद भीड़ को खदेड़ सब्जी विक्रेताओं के तराजू-बाट जब्त किए, वहीं क्रिश्चियनगंज थाना पुलिस ने मॉर्निग वॉक और बेवजह निकले लोगों के वाहन जब्त करने के साथ चालान बनाए।

आगरा गेट पर सब्जी मंडी सा नजारा

आगरागेट पुलिस चौकी के सामने गुरुवार सुबह 10 बजे सब्जी विक्रेताओं का जमावड़ा लग गया। ठेले पहुंचे तो खरीदार भी पहुंच गए। आगरा गेट अच्छी-खासी मंडी में तब्दील हो गया। एक-एक ठेले पर पांच-दस लोग मोलभाव कर सब्जी खरीदते नजर आए। सूचना मिलते ही कोतवाली थाने से उपनिरीक्षक देवाराम चौधरी पहुंचे। पुलिस जीप देखते ही अफरा-तफरी का माहौल हो गया। सब्जी विक्रेता व खरीदार पट्टी कटला की संकरी गलियों में दाखिल हो गए। देखते ही देखते पट्टी कटला गली सब्जी विक्रेताओं और खरीदारों से अट गई। पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए सब्जी विक्रेताओं के बाट व तराजू जब्त कर लिए।

मनमानी कहीं पड़ ना जाए भारी

एसआई देवाराम ने बताया कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते कर ही आगरा गेट सब्जी मंडी बंद करवाई गई है, लेकिन लोग नहीं मान रहे। आगरा गेट पुलिस चौकी के सामने बड़ी संख्या में लोग सब्जी खरीदने पहुंच गए। पुलिस को देख कोई बचने की कोशिश करता है तो कोई बहाना बनाता है।

गलियों में बेचनी हैं सब्जी

देवाराम ने बताया कि ठेले पर सब्जी बेचने की गलियों में छूट है, लेकिन अधिकतर ठेले एक ठिकाने पर खड़े होकर सब्जी बेच रहे हैं। पुलिस को देखकर इधर-उधर हो जाते हैं। उन्होंने मुख्य मार्ग पर खड़े मिलने पर सख्ती से कार्रवाई की चेतावनी दी है।

दस वाहन जब्त, बिना मास्क मॉर्निग वॉक

गुरुवार सुबह क्रिश्चियन गंज थानाप्रभारी डॉ. रवीश कुमार सामारिया हरिभाऊ उपाध्याय नगर विस्तार, कोटड़ा क्षेत्र में औचक निरीक्षण पर पहुंचे। पुलिस को बड़ी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक और घर के बाहर घूमते मिले। डॉ. सामरिया ने बिना मास्क घूम रहे लोगों को आड़ेहाथ लिया। उन्हें फटकार लगाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ चालान बनाए। पुलिस ने बिना मास्क घूमने वालों को पाबंद करने की कार्रवाई कर चालान बनाने के साथ ही बाहर घूमने वालों को पाबंद किया।

दस वाहन किए जब्त

थानाप्रभारी डॉ. सामरिया ने बताया कि दस दुपहिया वाहन जब्त किए गए हैं। ऐसे लोग घर से काफी दूर सामान खरीदने निकले थे। उन्होंने बताया कि पुलिस लगातार इसके लिए पाबंद कर रही है, लेकिन उसके बावजूद लोग वाहनों पर बाहर निकल रहे हैं।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned