scriptDiwali Festival : धनतेरस पर बाजार में बरसा धन, शुभ मुर्हूत में हुई खरीददारी | Diwali Festival : Sales and purchase on Dhanteras, peoples in market | Patrika News
अजमेर

Diwali Festival : धनतेरस पर बाजार में बरसा धन, शुभ मुर्हूत में हुई खरीददारी

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरOct 25, 2018 / 04:55 pm

raktim tiwari

dhanteras in ajmer

dhanteras in ajmer

अजमेर.

धनतेरस पर सोमवार को शहर के बाजारों में धन बरसा। लोगों ने शुभ मुर्हूत में खरीददारी की। नया बाजार, मदार गेट, पुरानी मंडी, नला बाजार सहित प्रमुख बाजारों में इलेक्ट्रॉनिक, सोने-चांदी, डायमंड के आभूषण, बर्तन, रेडिमेड कपड़ों-साडिय़ों और अन्य कारोबोरियों के यहां रौनक रही। चौपहिया, तिपहिया और दोपहिया वाहनों की बिक्री हुई। हालांकि बाजार में जीएसटी का असर रहा। व्यापारियों की मानें तो धनतेसर पर करीब 70 से 80 करोड़ रुपए का ही कारोबार हुआ है। जबकि पिछले साल कारोबार करीब 65 करोड़ से ज्यादा का हुआ था।
कार्तिक कृष्ण अमावस्या यानि 7 नवम्बर को दिवाली पर महालक्ष्मी का पूजन होगा। इससे पहले धनतेरस पर बाजारों में धन की बरसात हुई। शहर के पुरानी मंडी, नया बाजार, चूड़ी बाजार, मदार गेट लोगों से आबाद रहे। सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक-ऑटोमोबाइल कारोबारियों, स्टील-ताम्बे के बर्तन व्यवसाइयों के यहां सर्वाधिक रौनक रही। साड़ी, रेडिमेड कपड़े, सजावटी सामान, इलेक्ट्रिॉनिक आइटम के मोलभाव करते नजर आए।
ऑटोमोबाइल कारोबार

धनतेरस पर ऑटोमोबाइल शोरूम पर सर्वाधिक रौनक दिखी। शहर में यामाहा, हीरो हौंडा, हौंडा-टाटा, निसान, टीवीएस और अन्य वाहनों की बिक्री हुई। लोगों ने शुभ मुर्हत में वाहनों की डिलीवरी ली। धनतेरस पर 1000 से ज्यादा दोपहिया, 450 चौपहिया और 250 से अधिक तिपहिया वाहनों की बिक्री हुई। कई लोगों छोटी और बड़ी दिवाली के लिए अग्रिम बुकिंग कराई है। एलएनएस ऑटोमोबाइल के अंकित रेलन ने बताया कि करीब 80 से 85 टू व्हीलर वाहनों की बिक्री हुई है। इनमें अग्रिम बुकिंग भी शामिल है। राजवंश निसान के प्रदीप गर्ग के अनुसार करीब 45 फोर व्हीलर की डिलीवरी हुई।
इलेक्ट्रॉनिक कारोबार

इलेक्ट्रॉनिक कारोबारियों के चेहरों पर भी धनतेरस पर कुछ चमक दिखी। एलईडी टीवी, ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन, मिक्सर-ज्यूसर, स्मार्ट फ्रिज, गीजर, माइक्रोवेव ओवेन, रोटी मेकर, वाटर प्यूरीफायर और अन्य उत्पादों की एजेंसियों पर लोगों का जमावड़ा रहा। मार्टिंडल ब्रिज, केसरगंज, भैंसा कॉम्पलेक्स, श्रीनगर रोड, कचहरी रोड, वैशाली नगर, स्टेशन रोड, नसीराबाद रोड और अन्य स्थानों पर विभिन्न ब्रांडेड कम्पनियों के शोरूम पर इलेक्ट्रिॉनिक आइटम की बिक्री हुई।
सोने-चांदी के आभूषण और सिक्के

नया बाजार-पुरानी मंडी स्थित सर्राफा कारोबारियों के यहां भी सोने-चांदी-डायमंड के आभूषण, चांदी के सिक्कों की खरीद-फरोख्त हुई। धनतेरस पर लोगों ने चांदी के पुराने ब्रिटिशकालीन और लक्ष्मी-गणेश-सरस्वती के सिक्के खरीदे। सोने-चांदी की गिन्नी, बाजूबंद, हार, पैंडल, चूडिय़ां, लौंग, अंगूठियों की खरीददारी भी हुई। डायमंड की ज्वैलरी में भी ईयर रिंग, हार और अन्य आइटम बेचे गए। बिंदल ज्वैलर्स के अशोक बिंदल ने बताया कि इस बार भी कारोबार पर जीएसटी का असर दिख रहा है। लोगों ने धनतेरस और दिवाली के शगुन के अनुसार ही खरीद-फरोख्त की है। पिछले वर्षों की अपेक्षाकृत सर्राफा बाजार में ज्यादा रौनक नहीं है।
स्टील-ताम्बे के खरीदे बर्तन

नया बाजार-घी मंडी दरवाजे सहित मदार गेट, नला बाजार इलाके में बर्तन व्यवसाइयों के यहां धनतेरस का कारोबार हुआ। लोगों ने स्टील-ताम्बे के घड़े, डाइनिंग सेट, कटोरी-गिलास, बर्तन रखने के रैक, स्टील और एल्यूमिनियम के कूकर, पीतल के लोटे-गिलास, आधुनिक डिजाइन के बर्तन खरीदे। धनतेरस पर बर्तनों की खरीद को शुभ मानने के कारण लोगों का खास रुझान रहा।
क्रॉकरी-प्लास्टिक की खरीददारी
क्रॉकरी व्यवसाइयों के दुकानों-शोरूम पर भी धनतेरस पर कारेाबार हुआ। लोगों ने बोन चाइना का डिनर सेट, कप-प्लेट के सेट, कांच के गिलास-प्लेट, बोतल, प्लास्टिक के जार, बाल्टी-मग, स्मार्ट हैंडी पोचा, नीलकमल, सैलो की गार्डन और सामान्य चेयर, स्टूल, मेजऔर अन्य सामान खरीदने में खासी रुचि दिखाई। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से भी लोग खरीददारी के लिए पहुंचे।
सोफा-बैड-अलमारी

धनतेरस पर लकड़ी के सोफे, बैड-अलमारी की डिलीवरी भी हुई। बड़े-छोटे शोरूम और अन्य कारोबारियों ने विभिन्न डिजाइन की ड्रेसिंग टेबल, अलमारी, डबल-सिंगल बैड, स्टूल, सेंटर टेबल, डाइनिंग टेबल, रैक और अन्य सामान बेचा। इसी तरह कांच और स्टील के सामान बेचने वाले कारोबारियों के यहां भी रौनक दिखी। कार्तिक शुक्ल एकादशी से वैवाहिक कार्यक्रमों की शुरुआत को देखते हुए भी लोगों ने फर्नीचर खरीदा।
पूजन सामग्री की खरीद

दिवाली पर पूजन के लिए लोगों ने लक्ष्मी पाना, मिट्टी के साधारण और सजावटी दीपक, मोमबत्तियां, खीली-फूले, चपड़ा-संठेली और अन्य सामग्री खरीदी। मुख्य डाकघर, मार्टिंडल ब्रिज, आगरा गेट और अन्य इलाकों में प्लास्टिक से निर्मित रंग-बिरंगे फूल, पोस्टर, लाइटें की खरीद-फरोख्त भी हुई।
खरीददारी पर गिफ्ट-ऑफर

दिवाली सीजन में व्यवसाइयों ने कई आकर्षक गिफ्ट और ऑफर भी दिए। कई प्रतिष्टि उत्पाद कम्पनियों ने सोने-चांदी के सिक्के, गिफ्ट हैम्पर, ईनामी कूपन का सहारा लिया। ग्राहकों की सुविधार्थ आसान किश्तों पर सामान खरीदने की स्कीम जारी की गई। कार, जीप, दोपहिया वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक आइटम के साथ विभिन्न उत्पाद गिफ्ट दिए गए।
शोरूम-मंदिरों में पूजन

वाहन खरीदने वालों ने सबसे पहले पूजन कराया। कई डीलर्स ने शोरूम पर ही पंडितों की व्यवस्था की। इसके अलावा आगरा गेट गणेश मंदिर, बजरंगढ़ स्थित अम्बे माता मंदिर, सांई बाबा मंदिर, बजरंगढ़ और मदार गेट बालाजी मंदिर पर मंत्रोच्चार के बीच वाहनों पर शुभ मुर्हूत में तिलक कर रोली बांधी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो