scriptGood News: अजमेर दिखने लगा साफ, पॉल्यूशन भी कंट्रोल में | Good News: Pollution decrease in Ajmer, city turns clean | Patrika News
अजमेर

Good News: अजमेर दिखने लगा साफ, पॉल्यूशन भी कंट्रोल में

शहर में वायु और ध्वनि प्रदूषण स्तर कम हुआ है। सड़कों-फुटपाथ पर कचरा घटने के अलावा आनासागर में गंदा पानी कम पहुंच रहा है।

अजमेरMay 07, 2021 / 08:03 am

raktim tiwari

pollution control in ajmer

pollution control in ajmer

रक्तिम तिवारी/अजमेर.

कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए जारी जन अनुशासन पखवाड़ा-रेड कफ्र्यू पर्यावरण को फायदा पहुंचा रहा है। शहर में वायु और ध्वनि प्रदूषण स्तर कम हुआ है। सड़कों-फुटपाथ पर कचरा घटने के अलावा आनासागर में गंदा पानी कम पहुंच रहा है। पत्रिका ने गुरुवार को वाहन प्रदूषण, हरियाली को लेकर जायजा लिया तो यह स्थिति सामने आई।
आम दिन में सड़कों पर सिटी बस, ऑटो टैम्पो, कार-जीप और दोपहिया वाहनों का संचालन 90 से 95 प्रतिशत रहता है। इससे एयर क्वालिटी इंडेक्स 120 से 150 तक रहता था। धुएं और धूल के कण अरावली पर मंडराते रहते थे। पिछले 15 दिन से जन अनुशासन पखवाड़ा-रेड कफ्र्यू जारी है। इस दौरान शहर के पर्यावरण को फायदा मिलने लगा है।
सुधरा प्रदूषण स्तर (सुबह 10.15 बजे: आगरा गेट)
जबरदस्त ट्रेफिक और भीड़ वाले आगरा गेट पर एयर क्वालिटी इंडेक्स पिछले 20 दिन से 50 से 65 के बीच है। इसे प्रदूषण नियंत्रक मंडल के मानकों के अनुसार ठीक माना जाता है। इतना एयर क्वालिटी इंडेक्स भी सरकारी और जरूरतमंद सेवा वाले वाहनों, टैम्पो-सिटी बस-रोडवेज के संचालन से है।
सड़कें दिखीं साफ (दोपहर 1.30 बजे: जयपुर रोड)
करीब 7.5 लाख की आबादी वाले शहर में कचरा-गंदगी बड़ी समस्या है। नगर निगम शहर के अंदरूनी-बाहरी इलाकों से डोर टू डोर कचरा संग्रहण करता है। करीब 3 से 5.5 टन कचरा सेंदरिया ट्रेचिंग ग्राउन्ड भेजा जाता है। जयपुर रोड-स्टेशन रोड, सहित शहर की गलियां-सड़कें, वेंडर्स जोन स्वच्छ रहने लगे हैं। डोर-टू-डोर ऑटो में घरों का ही सूखा अथवा गीला कचरा एकत्रित किया जा रहा है। पिछले एक पखवाड़े में 1.5 से 2 टन कचरा ही एकत्रित हो रहा है।
गंदे पानी की कम आवक (दोपहर 3.20 बजे)
आनसागर झील में कई होटल, दुकानों-फैक्ट्रियों और घरों से करीब 20 लाख लीटर गंदा पानी पहुंचता रहा है। इससे झील में प्रदूषण बढ़ गया है। हालांकि पुष्कर रोड पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया गया है। जन अनुशासन पखवाड़े-रेड कफ्यज्ञ से झील में गंदे पानी की आवक कम हो गई है। घरों से निकलने वाला पानी ही इन दिनों काजी के नाले, आंतेड़-सागर विहार कॉलोनी, एस्कैप चैनल और अन्य नालों से झील में पहुंच रहा है।
अब तक यूं रहा है अब तक प्रदूषण स्तर
10 से 15 अप्रेल तक-115 से 125 तक
15 से 20 अप्रेल-95 से 99 तक
20 से 30 अप्रेल-85 से 90
1 से 6 मई-50 से 65
(आंकड़े एयर क्वालिटी इंडेक्स में )

अजमेर में खुले कचरे में 25 से 35 प्रतिशत तक कमी, आनासागर झील में गंदे पानी की करीब 25 प्रतिशत कमी हुई है। पिछले साल लॉकडाउन की तरह कोरोना संक्रमण में जन अनुशासन पखवाड़ा पर्यावरण को फायदा पहुंचा रहा है। हम नियमित रूप से छोटे-छोटे प्रयास करें, तो पर्यावरण को स्वच्छ रख सकते हैं।
डॉ. आलोक चतुर्वेदी, रीडर केमिस्ट्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो