scriptInnovation: एग्जाम से पहले लॉ यूनिवर्सिटी करेगी ये खास काम | Innovation: Law university ask colleges for allotted seats information | Patrika News
अजमेर

Innovation: एग्जाम से पहले लॉ यूनिवर्सिटी करेगी ये खास काम

डॉ. बी.आर.अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी ने लिया है यह फैसला। सूचना मिलने के बाद यूनिवर्सिटी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के नामांकन और परीक्षा फॉर्म भरवाएगी।

अजमेरMay 08, 2021 / 08:15 am

raktim tiwari

law university information

law university information

अजमेर.

डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी ने सभी लॉ कॉलेज से स्वीकृत सीट और दाखिलों की सूचना मांगी है। इसके अनुसार यूनिवर्सिटी सत्र 2020-21 के प्रथम वर्ष के नामांकन, परीक्षा फार्म भरवाकर परीक्षा कराएगी।
राज्य में 15 सरकारी और 80 निजी लॉ कॉलेज हैं। इनमें डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी से 56 कॉलेज सम्बद्ध हो चुके हैं। जबकि कई कॉलेज को सम्बद्धता मिलनी बाकी है। उधर यूनिवर्सिटी को सत्र 2020-21 की प्रथम वर्ष की परीक्षाएं करानी हैं। लिहाजा यूनिवर्सिटी ने सभी सम्बद्ध कॉलेज से सरकार से स्वीकृत सीट और दाखिलों का ब्यौरा मांगा है। यह सूचना मिलने के बाद यूनिवर्सिटी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के नामांकन और परीक्षा फॉर्म भरवाएगी।
यूं पड़ी ब्यौरे की जरूरत
पिछले कुछ वर्षों में कई लॉ कॉलेज ज्यादा वित्तीय लाभ के चक्कर में स्वीकृत सीट से ज्यादा विद्यार्थियों को दाखिले देते थे। फॉर्म भरवाने के बाद संबंधित विश्वविद्यालय भी उनकी परीक्षाएं कराती थीं। पता चलने पर यूनिवर्सिटी सिर्फ पेनल्टी वसूलकर इतिश्री कर लेती थीं। अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी इस परिपाटी को बढ़ाने की पक्षधर नहीं है।
ऑनलाइन जंचेंगी कॉपियां!
यूनिवर्सिटी ने प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं की कॉपियां ऑनलाइन जंचवाने का फैसला किया है। सीबीएसई और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी समेत आरपीएससी और अन्य संस्थानों के लिए ऑनलाइन कॉपियां जांचने वाली फर्म से संपर्क किया गया है। विद्यार्थी पारम्परिक ऑफलाइन तरीके से कॉपी-पेन से परीक्षा देंगे। यूनिवर्सिटी पारम्परिक तरीक से बंडल शिक्षकों के घर भेजने के बजाय कॉपियों को ऑनलाइन जांच कराएगी। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की योजना भी बनाई गई है।

सभी लॉ कॉलेज से प्रथम वर्ष की कुल स्वीकृत सीट और उन पर हुए प्रवेश की सूचना मांगी है। इसके आधार पर एनरोलमेंट और परीक्षा फॉर्म भरवाए जाएंगे। इससे पारदर्शिता बनी रहेगी। इसके बाद परीक्षाएं कराएंगे।
प्रो.देवस्वरूप, कुलपति डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी

Home / Ajmer / Innovation: एग्जाम से पहले लॉ यूनिवर्सिटी करेगी ये खास काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो