scriptटेंडर ही नहीं अभियंताओं की नियुक्ति में भी घालमेल | Integration not only in the tender but also in the appointment of eng | Patrika News
अजमेर

टेंडर ही नहीं अभियंताओं की नियुक्ति में भी घालमेल

बिना पद के ही एसई से करवा रहे एडिशनल चीफ का कामएक्सईएन की साक्षात्कार से नहीं तो बैक डोर एंट्री
स्मार्ट सिटी का हाल

अजमेरJul 12, 2020 / 06:54 pm

bhupendra singh

Smart City Project :  कुछ टेण्डर आमंत्रित तो कुछ में हुआ काम शुरू

Smart City Project : कुछ टेण्डर आमंत्रित तो कुछ में हुआ काम शुरू

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. स्मार्ट सिटी smart city लिमिटेड के टेंडरों tender में घालमेल कर चहेती ठेका फर्मों को फायदा पहुंचाने का आरोप झेल रहे अभियंताओं engineers की स्मार्ट सिटी लिमिटेड में नियुक्त appointment भी नियम कायदों को ताक पर रख ही गई है। अधीक्षण व अधिशाषी अभियंता की नियुक्ति के लिए भी निर्धारित प्रक्रिया नहीं अपनाई गई। स्मार्ट सिटी में 6 रिक्त पदों पर चयन के लिए 19 जुलाई को भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुआ। अगस्त में साक्षात्कार में शर्मा का चयन कर लिया गया और उन्हें स्मार्ट सिटी में 21 जनवरी को अतिरिक्त मुख्य अभियंता बनाया दिया गया। जबकि स्मार्ट सिटी में अतिरिक्त मुख्य अभियंता का पद ही स्वीकृत नहीं है। इसके बावजूद बिना स्वीकृत पद के भी सेवा दे रहे हैं। हालांकि कि उन्हें वेतन अधीक्षण अभियंता के पद के अनुसार ही दिया जा रहा है।
बैक डोर एंट्री
जबकि अधिशाषी अभियंता अशोक रंगनानी के लिए जब मापदंड पूरे नहीं बैठे तो किसी का भी चयन नहीं हो सका। जबकि ये सभी विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। स्मार्ट सिटी में अधिशाषी अभियंता के पद के लिए तीन अभियंताओं ने आवेदन किए मगर अशोक रंगनानी के मापदंडों को पूरा नहीं करने के कारण उनका चयन नहीं हो सका तो पद को रिक्त छोड़ दिया गया। बाद में अधिकारियों ने डीओ लिखकर अधिशाषी अभियंता की सिफारिश करते हुए स्मार्ट सिटी में पदस्थापन करवा दिया गया।
यह है नियम

स्मार्ट सिटी के पद प्रतिनियुक्ति/ रिवर्स डेपुटेशन से ही भरे जाएंगे। इसके लिए कोई नई नियुक्ति नहीं होगी। स्मार्ट सिटी में नियम विरुद्ध बिना पद ही अधिक्षण अभियंता से अतिरिक्त मुख्य अभियंता का काम करवाया जा रहा है। पद को स्मार्ट सिटी की बैठक में अप्रूव्ड करवाने का प्रस्ताव पास करवाया गया है लेकिन अब तक वित्त विभाग ने इसकी मंजूरी नहीं दी है। स्मार्ट सिटी में केवल अधीक्षण अभियंता का पद स्वीकृत है। पूर्व में अनिल जैन अधीक्षण अभियंता कार्यरत थे। बाद में उनकी पदोन्नति हो गई। जैन को स्मार्ट सिटी से इसलिए जाना पड़ा क्योंकि स्मार्ट सिटी में अतिरिक्त मुख्य अभियंता का पद ही स्वीकृत नहीं था।
इनका कहना है
सरकार से बड़ा कोई नहीं है, उन्होने लगाया है। एडिशनल चीफ का पद स्वीकृत करवाने के लिए पत्राचार चल रहा है। एक्सईएन किसी इश्यू पर इंटरव्यू में फेल हुए थे।
अनिल विजयवर्गीय, मुख्य अभियंता, स्मार्ट सिटी

Home / Ajmer / टेंडर ही नहीं अभियंताओं की नियुक्ति में भी घालमेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो