scriptआईपीडीएस: भूमिगत केबलिंग में लापरवाही ,अजमेर डिस्कॉम प्रबन्धन ने अपनाया सख्त रूख | IPDS: Negligence in underground cabling, Ajmer Discom management adopt | Patrika News
अजमेर

आईपीडीएस: भूमिगत केबलिंग में लापरवाही ,अजमेर डिस्कॉम प्रबन्धन ने अपनाया सख्त रूख

ठेकेदार फर्म को किया पाबंद
काम नहीं किया तो होगी रिकवरी

अजमेरMar 08, 2021 / 10:12 pm

bhupendra singh

Ajmer Discom'

अजमेर डिस्कॉम

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. स्मार्ट सिटी smart city अजमेर शहर के कई चौराहों तथा सड़कों से विद्युत खम्भे, टावर तथा विद्युत लाइनों के जाल को हटाने के लिए 88 करोड़ रूपए खर्च किए गए लेकिन फिलहाल इसका लाभ मिलता नजर नहीं आ रहा है। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा इंटीग्रेटेड पावर डवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस ipds ) के दो साल पूर्व यह काम गाजियाबाद की एक फर्म के जरिए करवाया था। फर्म का काम संतोषजनक नहीं होने के कारण इस मामले मेें अजमेर डिस्कॉम प्रबन्धन ने सख्त रूख अपनाया है। आईपीडीएस का काम करने वाली फर्म को काम में सामने आई खामियों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए है। इसके लिए टाइम लाइन तय कर दी गई है। प्रबन्धन ने जेएसपी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड को निर्देश दिए है कि यह निर्धारित तिथि तक कार्य पूरा नहीं किया जाता है तो निगम स्वयं यह कार्य करवाते हुए कम्पनी से राशि वसूल करेगा।
यहां हुआ काम

आईपीडीएस योजना के तहत शास्त्री नगर रोड,धोलाभाटा, तोपदड़ा से श्रीनगर रोड, रेलवे सेकेंड्री गेट, मित्तल अस्पताल से पुलिस चौकी तक , फाय सागर रोड तथा अंडरग्राउंड केबलिंग का कार्य किया गया। माकड़वाली रोड भैरूवाड़ा,पंचशील तक आईपीडीएस के तहत काम हो गया लेकिन ओवरहेड लाइन नहीं हटाई गई।
नहीं हो रहा हैंड ओवर टेक ओवर

कई जगहों पर कार्य अधूरा है, कई जगह उपकरण फेल हो गए हैं। 80 प्रतिशत एमसीसीबी रेटिंग मिसमैच हो रही है। उपभोक्ता के लिए एलटी लाइन की भूमिगत का कार्य अधूरा है। एचटी व एलटी लाइन नहीं हटाई गई हैं। काम में गुणवत्ता का अभाव है इसके चलते शहर की विद्युत व्यवस्था संभाल रही टाटा पावर कम्पनी ने 11 बिन्दुओं पर आपत्ति दर्ज करवाते हुए काम को हेंडओवर लेने से इनकार कर दिया है। इसका खामियाजा शहर के लोग भुगत रहे हैं। शहर की सड़कों व चौराहों से तार व खम्भों का जाल हटा। अब कई सड़कों पर रोड लाइटें भी नहीं लग पा रही है इससे सड़कों पर अंधेरा पसरा हुआ है।
नगर निगम नहीं लगा पा रहा है रोड लाइट

शास्त्री नगर में मुख्य सड़क पर अंधेरा पसरा है। यहां नगर निगम को 178 पोल लगाने हैं। 123 पोल लगाए जा चुके है जबकि 55 पोल और लगाए जाने है। लेकिन मौजूदा विद्युत ओवर हेड लाइन व खंभो को डिस्कॉम ने नहीं हटाया है। निगम के अनुसार शास्त्रीनगर चुंगी से ममता स्वीट्स तक एंव रामभवन अजमेर हॉस्पिटल तक ओवर हेड वायर नहीं हटाने से स्ट्रीट लाइट के पोल नहीं लग पा रहे हैं। जिन स्थानों पर ओवर हेड वायर नहीं हटे हैं उक्त क्षेत्र स्ट्रीट लाइट नहीं होने से अंधेरे में है। इसको लेकर आमजन तथा जनप्रनिधियों की शिकायतें सामने आ रही हैं। डिस्कॉम ओवर हेड लाइन नहीं हटाने के लिए टाटा पावर द्वारा शट डाउन नहीं दिए जाने को कारण बता रहा है। वहीं अब इस मामले में नगर निगम ने अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक को पत्र लिख कर मामले में दखल देने की मांग की है। नगर निगम को धोलाभाटा, तोपदड़ा सीता गौशाला रोड, पुलिस चौकी से विश्रामस्थली तक सड़क पर लाइटिग करनी है।
इनका कहना है

ठेकेदार फर्म ने सुधार कार्य चालू कर दिया है। आरएमयू के टर्मिनेशन एंड को इंडोर किया जा रहा है। टाटा पावर को ड्राइंग भी दे दी गई है। पिछले डेढ़ साल से सिस्टम चालू है इसके जरिए टाटा पावर उपभोक्ताओं को बिजली दे रहा है। जहां आईपीडीएस का हुआ है उन सड़कों से जल्द तार खंभो भी हटा लिए जाएंगे।
ए.के.जागेटिया, मुख्य अभियंता (प्रोजेक्ट),अजमेर डिस्कॉम

read more: मदार विद्युत कार्यालय को पूरी तरह महिलाएं करेंगी संचालित

Home / Ajmer / आईपीडीएस: भूमिगत केबलिंग में लापरवाही ,अजमेर डिस्कॉम प्रबन्धन ने अपनाया सख्त रूख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो