scriptजमीन देने वाला तैयार, लेने वाला नहीं | Land giver ready, not taker | Patrika News
अजमेर

जमीन देने वाला तैयार, लेने वाला नहीं

हाजिर में हुज्जत :
विद्यालय, छात्रावास, पशु चिकित्सालय व पुलिस चौकी सहित कई प्रोजेक्ट हुए लापरवाही का शिकार
अब बुलाने पर भी नहीं आ रहे कई सरकारी विभाग

अजमेरFeb 23, 2020 / 06:55 pm

bhupendra singh

सेमरसोत अभ्यारण्य में लाश मिलने से फैली सनसनी, पुलिस ऑफिसर पहुंचे मौके पर

Dead body in forest

भूपेन्द्र सिंह. अजमेर

अजमेर विकास प्राधिकरण ada पर आरोप लगते हैं कि वह सरकारी विभागों को जमीन Land देने में आनाकानी करता है या जरूरत से ज्यादा समय लगाता है। लेकिन इस बार तस्वीर उलट है। प्राधिकरण जमीन देने को तैयार ready है लेकिन मांगकर जमीन की इच्छा रखने वाले कई विभाग बार-बार बुलाने पर भी जमीन लेने के लिए नहीं आ रहे हैं। यहां तक कि पत्रों का भी जवाब नहीं दे रहे हैं। ऐसे में आमजन ले सीधे जुड़े 9 प्रोजेक्ट सालों से धरातल पर नहीं आ पा रहे हैं। इनमें स्कूल, छात्रावास, पशु चिकित्सालय व पुलिस चौकी तथा भ्रष्टाचार निरोधक कार्यालय भी शामिल हैं। लालफीताशाही का आलम यह है कि आमजन से जुड़े इन विभागों ने केवल जमीन मांगने की रस्म अदायगी भर की है। कई आवेदन तो 6 साल से अधिक साल से लम्बित चल रहे हैं।
देवनगर विद्यालय की जमीन

राजकीय माध्यमिक विद्यालय देवनगर को 5 बीघा भूमि आवंटन के लिए 19 मार्च 2014 को आवेदन किया गया। एडीए ने कई बिन्दुओं पर कमी पूर्ति के पत्र लिखे। न तो जवाब आया और न ही किसी ने आवेदन की सुध ही ली।
ऑटोमेटेड ड्राइविंग टै्रक

ऑटोमेटेड ड्राइविंग टै्रक का निर्माण घूघरा में होना है। इसके लिए 5 मार्च 2009 को आवेदन किया गया। कमीपूर्ति के लिए एडीए ने दो बार पत्र लिखा, आरटीओ व डीटीओ को बुलाया लेकिन न तो कोई आया और न ही पत्रों का जबाब ही दिया गया।
राजकीय बालगृह

राजकीय किशोरगृह/ बालिका गृह (बाल गृह) का पृथक निर्माण के लिए 29 जून 2018 को आवेदन किया गया। एडीए ने निर्धारित प्रपत्र में आवेदन के लिए पत्र लिखा। फोन करके भी बुलाया लेकिन अब तक सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई का कोई अधिकारी उपस्थित हुआ और न ही निर्धारित प्रपत्र ही जमा करवाया गया।
बाबू जगजीवन राम छात्रावास योजना

इसके लिए 7 जून 2018 को 500 कन्याओं के लिए सामाजिक न्याय एंव अधिकारिता विभाग ने आवेदन किया लेकिन इसके बाद सुध नहीं ली गई। फोन व पत्र से सूचित करने के बाद भी कोई विभागीय अधिकारी उपस्थित नहीं हुआ।
रामगंज पुलिस चौकी

किराए पर चल रही रामंगज पुलिस चौकी के लिए 4 फरवरी 2019 को आवेदन किया गया। एडीए ने निर्धारित प्रपत्र में आवेदन के लिए पुलिस अधीक्षक को दो बाद पत्र लिखा। लेकिन अब तक कोई उपस्थित नहीं हुआ।
भारतीय खाद्य निगम

भारतीय खाद्य निगम ने 23 जुलाई 2017 को दौराई में भूमि आवंटन के लिए आवेदन किया। एडीए ने निर्धारित प्रपत्र में आवेदन के लिए पत्र लिखे लेकिन न तो पत्रों का जवाब दिया गया और नही निगम से कोई उपस्थित हुआ।
पशु चिकित्सालय राजगढ़

राजगढ़ में पशु चिकित्सालय के लिए 26 मार्च 2018 में आवेदन किया गया। एडीए ने निर्धारित प्रपत्र में आदेवन के लिए पत्र लिखे लेकिन न तो पत्रों का जवाब दिया गया और नही निगम से कोई उपस्थित हुआ।
एसीबी स्पेशल यूनिट

एसीबी की स्पेशल यूनिट के लिए 28 सितम्बर 2019 को आवेदन किया गया लेकिन अब तक इसकी कमी पूर्ति विभाग द्वारा नहीं की जा सकी।

read more: तहसीलदार,नायब तहसीलदार सहित 271 कार्मिक कर रहे हैं जांच का सामना

Home / Ajmer / जमीन देने वाला तैयार, लेने वाला नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो