scriptलक्ष्य से अधिक बांटे ऋण, 12 साल से लाभ में सीसीबी | Loans distributed more than the target, CCB in profit for 12 years | Patrika News
अजमेर

लक्ष्य से अधिक बांटे ऋण, 12 साल से लाभ में सीसीबी

बैंक की साधारण सभा में उपलब्धियां गिनाईं, कई प्रस्ताव पारित

अजमेरOct 16, 2021 / 10:21 pm

bhupendra singh

bank_diposite.jpg

ccb

अजमेर. अजमेर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 की 110वीं व 111वीं वार्षिक साधारण सभा शनिवार को हुई। बैंक अध्यक्ष चौधरी बताया कि इस प्रकार यह बैंक गत 12 वर्षो से वार्षिक शुद्व लाभ एवं गत 8 वर्षों से संचित लाभ की स्थिति में है। बैंक ने वर्ष 2019-20 में 135.10 लाख रूपए एवं वर्ष 2020-21 में 24.37 लाख रूपए शुद्व लाभ अर्जित किया है। वर्ष 2020-21 के अंत में बैंक 410.48 लाख रूपए के संचित लाभ में रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत बैंक अध्यक्ष मदन गोपाल चौधरी, डेयरी अध्यक्ष रामचन्द चौधरी व बैंक के संचालक मंडल के सदस्यों ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। बैंक एमडी बजरंग लाल झारोटिया ने अभिनन्दन किया।
किसानों को ऋण वितरित, माफी भी

बैंक द्वारा वर्ष 2020-21 में कृषकों को 520 करोड़ रूपए के लक्ष्य के विरूद्ध 527 करोड़ का ऋ ण वितरण किया था। चालू वित्तीय वर्ष में रबी के लिए 535 व खरीफ में 265.51 करोड का ऋ ण वितरण किया गया। प्रधानमंत्री फ सली बीमा योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा खरीफ में 43343 किसानों का 55.68 लाख का प्रीमियम भेजा गया। फ सली ऋ ण माफ ी योजना के तहत लगभग 230.66 करोड़ रूपए की ऋ ण माफ ी दी गई है।
एमडी ने प्रस्तुत किया एजेंडा
बैंक एमडी झारोटिया ने बताया कि बैंक की अधिकतम साख सीमा 700 करोड़ करने एवं चालू वित्तीय वर्ष हेतु 39 करोड़ का बजट स्वीकृत करते हुए मार्च 2022 में 50 लाख प्रस्तावित वार्षिक लाभ के लक्ष्य का साधारण सभा द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया।
यह प्रस्ताव हुए पारित
-समितियों में व्यवस्थापकों एवं सहायक व्यवस्थापकों की स्क्रीनिंग।

-एसबी केसीसी खातों पर न्यूनतम बैलेन्स 1000 रूपए एवं उससे कम बैलेन्स पर चार्जेज के सम्बन्ध में बैंक में फंड उपलब्धता।

-वित्तीय बैलेन्स अनुशासन की पालना।
-किसानों में बचत प्रवृत्ति को बढ़ावा देने सहित सभी आयामों पर आगामी संचालक मण्डल बैठक में निर्णय लेना।

-तहसीलवार बैंक संचालक मंडल वार्ड गठन की मांग पर आगामी संचालक मंडल बैठक में निर्णय।
-खर्चों मे मितव्ययता।

डीएपी/ यूरिया की कमी का मुद्दा छाया

शहाबुद्दीन काठात ने जिले में डीएपी/यूरिया की कमी बतायी। किशनलाल चौधरी अध्यक्ष देवपुरी समिति द्वारा भी खाद की मांग एवं पूर्ति में भारी अन्तर पर बैंक अध्यक्ष से हस्तक्षेप करने की मांग की गई। बैंक अध्यक्ष चौधरी द्वारा डीएपी खाद की कमी की पूर्ति करने हेतु सरकार को पत्र भेजने की बात कही। इसी के साथ सदस्य कृषकों की मृत्यु पर ऋ ण चुकारे के बाद बकाया हिस्सा राशि समिति द्वारा वारिस के नाम हस्तान्तरण अथवा लौटाई जाने का निर्णय पारित किया गया। समितियों को 100 नए सदस्य बनाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया। हनुमान घासल सुरसुरा अध्यक्ष द्वारा 81 समितियों के पास खाद विक्रय लाइसेंस नहीं होने का मामला उठाया।
अमानत बढ़ाने पर जोर

आमसभा के बाद खुले अधिवेशन में पूर्व अध्यक्ष गणेश चौधरी ने अन्य/डेयरी समितियों के खाते बैंक की शाखाओं में खोलकर बैंक की अमानतें बढ़ाने की आवश्यकता बताई। जिससे बैंक में नए किसानों को ऋ ण देने के लिए फ ंड उपलब्ध हो सके। इस पर सीसीबी बैंक अध्यक्ष मदन गोपाल चौधरी ने सभी सदस्यों का आधिक्य राशि सीसीबी की शाखाओं में ही जमा कराने का आह्वान किया।

Home / Ajmer / लक्ष्य से अधिक बांटे ऋण, 12 साल से लाभ में सीसीबी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो