scriptगांवों सुनियोजित विकास के लिए बनेगा मास्टर प्लान | Master plan will be made for the planned development of villages | Patrika News
अजमेर

गांवों सुनियोजित विकास के लिए बनेगा मास्टर प्लान

प्रशिक्षण देने की तैयारी

अजमेरSep 19, 2021 / 08:46 pm

bhupendra singh

zonal Plan

zonal plan

अजमेर.गांवों को नियोजित रूप से विकसित करने के लिए सरकार की बजट घोषणा के अनुसार विलेज मास्टर प्लान तैयार किए जाएगा। ग्रामीण विकास एंव पंचायती राज विभाग के निर्देश पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने इसके लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम तय कर दिया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने जिले के सभी उपखंड अधिकारियों, विकास अधिकारियों तथा वरिष्ठ नगर नियोजक को इसके लिए पत्र जारी किया है। 24 सितम्बर को जिला परिषद में होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंचायत समितियों के सभी जेटीए, जेईएन तथा एईएन, अतिरिक्त विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी/ राजस्व विभाग के कार्मिक शामिल होंगे। उपखंड अधिकारी को एक कार्मिक को प्रशिक्षण के लिए भेजना होगा। पिछले साल से चल रही है कवायदविलेज मास्टर प्लान तैयार करने की कवायद पिछले साल से चल रही है। मास्टर प्लान तथा निर्धारित प्रपत्र में संशोधित मास्टर प्लान मांग जा चुका है। सभी जिलों से विलेज मास्टर प्लान को संशोधित करने के लिए भूमि से सम्बन्धित सूचना भी मांगी जा चुकी है।
पटाखों के अस्थाई लाईसेंस के लिए आवेदन आमन्त्रित
अजमेर . दीपावली त्यौहार के दौरान पटाखों की बिक्री के लिए अस्थाई लाईसेंस जारी करने के संबंध में आवेदन पत्र आमन्त्रित किए गए है। जिला मजिस्ट्रेट प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जिले में दीवापली त्यौहार के अवसर पर आतिशबाजी (पटाखे) की ब्रिकी के लिए अस्थाई लाईसेंस (अनुज्ञा पत्र) जारी किए जाएंगे। 24 सितम्बर तक आवेदन आमन्त्रित किए गए है। निर्धारित आवेदन पत्र संबंधित उपखंड कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है। अजमेर शहर के लिए आवेदन पत्र अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते है।

Home / Ajmer / गांवों सुनियोजित विकास के लिए बनेगा मास्टर प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो