scriptपानी के कंटेनर में लार्वा पाए जाने पर जुर्माने के साथ होगी सख्ती | Medical and health department , Checks of water tank and container | Patrika News
अजमेर

पानी के कंटेनर में लार्वा पाए जाने पर जुर्माने के साथ होगी सख्ती

-घर-घर स्वास्थ्य दलों की दस्तक : पानी की टंकी, हौज व कंटेनर की कर रहे हैं जांच

अजमेरJul 10, 2019 / 02:08 pm

Preeti

Medical and health department , Checks of water tank and container

पानी के कंटेनर में लार्वा पाए जाने पर जुर्माने के साथ होगी सख्ती

अजमेर. प्रदेश में मलेरिया, डेंगू एवं स्वाइन फ्लू रोग को नोटिफायबल डिजीज घोषित करने की अधिसूचना जारी होने के बाद अब विभाग की ओर से सख्ती कर जुर्माना वसूलने की कार्यवाही की जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर स्वास्थ्य दल पहुंचकर पानी के कंटेनर, टंकी में लार्वा नष्ट करने की कार्रवाई की जा रही है। जिन घरों में पानी के कंटेनर में लार्वा, मच्छर पाए जाने पर प्रति कंटेनर 500 रुपए का जुर्माना वसूला जा सकता है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि जिले में इन बीमारियों की महामारी को रोकने के लिए राज्य सरकार की इस अधिसूचना को लागू करवाया जाना आवश्यक है। डेंगू, चिकनगुनिया, जीका वायरस को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमित करने वाला एडीज मच्छर घरों में साफ पानी से भरे कंटेनरों (टंकियां, प्लास्टिक कंटेनर, फ्रिज, कूलर, टायर, मनीप्लांट, परिंंडे, मिट्टी के बर्तन इत्यादि) में पनपता है। इस नोटिफिकेशन के आधार पर इन बीमारियों के फैलने के लिए जन साधारण को भी जिम्मेदार माना है। इन बीमारियों का वर्ष दर वर्ष प्रकोप बढ़ रहा है। डेंगू, चिकनगुनिया, जीका वायरस आदि बीमारियों को पूर्णत: उन्मूलन जनजागरूकता से किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

छेड़छाड़ का मामला, पूर्व डिप्टी मेयर को मिली अग्रिम जमानत

स्वास्थ्य दलों की ओर से घर-घर निरीक्षण

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य दलों की ओर से घर-घर निरीक्षण किया जा रहा है। सोमवार एवं मंगलवार को स्वास्थ्य दलों की ओर से एंटीलार्वा एक्टिविटी भी की गई है। इस दौरान चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, आशा सहयोगिनी आदि की ओर से घर-घर जाकर निरीक्षण किया गया। शहर के पुलिस लाइन, शास्त्रीनगर क्षेत्र में निरीक्षण किया गया। 22 जुलाई तक यह अभियान चलाया जाएगा।

Home / Ajmer / पानी के कंटेनर में लार्वा पाए जाने पर जुर्माने के साथ होगी सख्ती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो