scriptविद्यार्थियों को बड़ी राहत, अब पीएचडी और नेट ENTERANCE EXAM का सिलेबस होगा कॉमन | Now syllabus for ph.d and net enterance exams will be same | Patrika News
अजमेर

विद्यार्थियों को बड़ी राहत, अब पीएचडी और नेट ENTERANCE EXAM का सिलेबस होगा कॉमन

विद्या परिषद की बैठक सम्पन्न

अजमेरJun 11, 2016 / 02:14 pm

mds university

mds university

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में होने वाली शोध प्रवेश परीक्षा अब नेट पाठ्यक्रम के अनुरूप होगी। चार संकाय में डीन की नियुक्ति शीघ्र होगी। शुक्रवार को विद्या परिषद की बैठक में ये फैसले हुए।

कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी की अध्यक्षता में हुई विद्या परिषद की बैठक में विश्वविद्यालय ने शोध प्रवेश परीक्षा में नेट पाठ्यक्रम के अनुसार कराने पर मुहर लगाई गई। अब तक यह परीक्षा विश्वविद्यालय अपने पाठ्यक्रम के अनुसार कराता था। प्रथम वर्ष में विद्यार्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी विषय की परीक्षा देनी जरूरी होगी।
 अभी विद्यार्थी विकल्प के तौर हिन्दी अथवा अंग्रेजी की परीक्षा देते हैं। इसके अलावा बैठक में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम, कॉलेजों की सम्बद्धता, आगामी दीक्षान्त समारोह में डिग्रियां और पदक देने सहित और अन्य प्रस्ताव मंजूर किए गए।
नियुक्त होंगे नए डीन

विश्वविद्यालय विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, लॉ और कला संकाय में नए डीन नियुक्त करेगा। इसके लिए विद्या परिषद सदस्यों से गोपनीय नाम मांगे गए। कुलपति इनके आधार पर डीन नियुक्त करेंगे। मालूम हो कि विज्ञान संकाय में डीन नियुक्ति का मामला अदालत तक पहुंच गया था। अदालत ने विश्वविद्यालय को नए सिरे से डीन नियुक्ति के आदेश दिए थे।
अगली बैठक में होगी पदकों पर चर्चा

बैठक में स्नातक स्तर पर विद्यार्थियों को पदक देने के मामले पर ज्यादा चर्चा नहीं हुई। कुछ सदस्यों ने स्नातकोत्तर के बजाय स्नातक स्तर पर विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने का हवाला दिया। उन्होंने तर्क दिया कि पास कोर्स कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय (प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष) में हजारों विद्यार्थी परीक्षा देते हैं जबकि ऑनर्स और कुछ विषयों में विद्यार्थियों की संख्या कम रहती है। ऐसे में विधिवत नियम बनाए जाने चाहिए। कुलपति प्रो. सोडाणी ने आगामी बैठक तक नियम बनाने और पत्रावलियां पेश करने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो