भीलवाड़ा, चित्तौड़ व राजसमंद में बारिश के लिए प्रार्थना कर रहे हैं अजमेर के लोग...

चार जिलों में बारिश होने पर ही अजमेर, जयपुर व टोंक के नागरिकों को मिलता है पीने का पानी, भीलवाड़ा, चित्तौड़, राजसमंद एवं उदयपुर जिले के कुछ हिस्से में बारिश फादेमंद, त्रिवेणी: बनास-बेड़च नदी का पानी पहुंचता है बीसलपुर बांध में

By: CP

Published: 24 Aug 2021, 01:01 AM IST

अजमेर. अजमेर की जनता अजमेर के साथ अन्य चार जिलों भीलवाड़ा, चित्तौड़, राजसमंद एवं उदयपुर में भी अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं। यह इसलिए ताकि इन जिलों में अच्छी बारिश हो तो बीसलपुर बांध में पानी की आवक हो। इससे न केवल अजमेर बल्कि जयपुर और टोंक में को भी पानी मिलेगा।

अजमेर में बारिश होने से पानी खेतों में फसलों को फायदा तो पहुंचाता ही है वहीं तालाबों में भी आवक होती है। लेकिन पीने के पानी के लिए अजमेर की जनता की निर्भरता पिछले डेढ़ दशक से बीसलपुर पर ही निर्भर है। बीसलपुर बांध में पानी की कमी होने के कारण यहां पेयजल आपूर्ति 72 घंटे या 96 घंटे से होती है।

त्रिवेणी से पहुंचता है पानी

उदयपुर जिले के कुछ हिस्से, राजसमंद, चित्तौड़ एवं भीलवाड़ा जिले से अलग-अलग तीन नदियों बनास, बेड़च एवं गंभीरी नदियों का पानी त्रिवेणी के रूप में बीसलपुर बांध में पहुंचता है। लेकिन अभी तक इन चारों जिलों में बारिश कम हुई है।

इनका कहना है

बीसलपुर बांध में वर्तमान में 310.75 मीटर पानी है। अजमेर जिले के लिए यह पानी मई 2022 तक का है। त्रिवेणी नदी से बीसलपुर नदी में पानी पहुंचता है।

रामनिवास खाती, सहायक अभियंता बीसलपुर केकड़ी खण्ड। 9828570873

CP Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned