scriptदोपहर में हुई बारिश, मौसम में आया बदलाव | Rain in the afternoon, change in weather | Patrika News
अजमेर

दोपहर में हुई बारिश, मौसम में आया बदलाव

दोपहर बाद से चलने लगी ठंडी हवा – बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र का प्रभाव
बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते रविवार दोपहर को धौलपुर शहर में हल्की बारिश हुई। मानसून की विदाई के बाद हुई इस बारिश ने मौसम में हल्की ठंडक पैदा कर दी। रविवार को सुबह आम दिनों की तरह ही धूप रही।

अजमेरOct 18, 2021 / 01:58 am

Dilip

Weather Forecast News Today Live Updates

Weather Forecast News Today Live Updates

धौलपुर. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते रविवार दोपहर को धौलपुर शहर में हल्की बारिश हुई। मानसून की विदाई के बाद हुई इस बारिश ने मौसम में हल्की ठंडक पैदा कर दी। रविवार को सुबह आम दिनों की तरह ही धूप रही। दोपहर होते-होते मौसम ने अचानक रुख बदला और काले बादल छा गए। दोपहर करीब डेढ़ बजे लगभग 15 मिनट कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई। गौरतलब है कि तीन दिन पहले मौसम विभाग ने भी धौलपुर जिले के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया था। मौसम विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों के अनुसार बारिश के बाद अगले 48 घंटों में दिन और रात के तापमान में गिरावट की भी संभावना है। जिसके बाद दिन और रात का तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है।
दिन में गर्मी, रात को हल्की सर्दी का अहसास

इन दिनों मौसम में आ रहे लगातार बदलाव के कारण दिन में गर्मी और रात को हल्की सर्दी का अहसास होने लगा है। इससे मौसमी बीमारियों ने भी डेरा डालना शुरू कर दिया है। अस्पतालों में सर्दी, जुखाम और वायरल के मरीजों की भीड़ उमडऩे लगी है। डेंगू ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। धौलपुर में रातें थोड़ी सर्द होने लगी हैं। चिकित्सकों ने इस मौसम में सावधानी बरतने की सलाह दी है।
रबी की बुवाई के लिए फायदेमंद

इन दिनों हो रही बारिश रबी की फसल के लिए फायदेमंद है। किसान रबी की बुवाई में लगे हैं। ऐसे में उन्हें बारिश से सहारा लगा है। हालांकि तेज बारिश होती है तो खरीफ की कटाई प्रभावित हो सकती है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो