scriptवरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती में 4 अभ्यर्थियों ने बैठाए डमी, एक अभ्यर्थी गिरफ्तार | Rajasthan ajmer, senior physical education teacher recruitment, RPSC | Patrika News
अजमेर

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती में 4 अभ्यर्थियों ने बैठाए डमी, एक अभ्यर्थी गिरफ्तार

राजस्थान लोकसेवा आयोग : जोधपुर लोहावट से एक अभ्यर्थी गिरफ्तार, तीन अभ्यर्थियों समेत डमी की तलाश

अजमेरApr 07, 2024 / 05:04 am

manish Singh

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती में 4 अभ्यर्थियों ने बैठाए डमी, एक अभ्यर्थी गिरफ्तार

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती में 4 अभ्यर्थियों ने बैठाए डमी, एक अभ्यर्थी गिरफ्तार

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 की लिखित परीक्षा में 4 अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र व उपस्थिति पत्रक में हेरफेर कर अपनी जगह डमी अभ्यर्थी बैठा दिए। मामले में आयोग ने सिविल लाइन थाने में चारों अभ्यर्थियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज करवाया है। मुकदमा दर्ज होने के साथ ही पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर एक अभ्यर्थी को जोधपुर लोहावट से पकड़ा।

सहायक अनुभाग अधिकारी मुंशीलाल मीणा ने आरपीएससी की वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा 2022 की लिखित परीक्षा में 4 अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रवेश पत्र में स्वयं की फोटो की जगह स्कैन फोटो लगाकर अपनी जगह परीक्षा में डमी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलवाने की रिपोर्ट दर्ज करवाई। आयोग ने 461 पदों के लिए 30 अप्रेल 2023 को 2 पारी में परीक्षा आयोजित कर 426 उत्तीर्ण अभ्यर्थी का परिणाम जारी किया था। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच में 31 अभ्यर्थी गैरहाजिर रहे। आयोग ने उन्हें अवसर देते हुए 23 फरवरी को फिर सूचित किया। आयोग की शिकायत पर पुलिस ने धारा 3/10 राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा(भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम अध्युपाय) अधिनियम 2022, धारा 419, 420, 465, 467, 468, 471, 120B भादस में मुकदमा दर्ज किया। प्रकरण में अनुसंधान अतिरिरिक्त पुलिस अधीक्षक(अभय कमांड सेंटर) संजयसिंह चंपावत कर रहे हैं।

यूं हुआ खुलासा

आयोग में काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे 31 अभ्यर्थियों के उपस्थिति पत्रकों की जांच में 4 अभ्यर्थियों के स्थान पर डमी अभ्यर्थी का परीक्षा देना पता चला। आयोग ने चारों को व्यक्तिगत सुनवाई के लिए 3 अप्रेल को बुलाया लेकिन वे नहीं आए।

यह हैं आरोपी, एक गिरफ्तार

कूटरचित तरीके से डमी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा दिलवाने वाले चार अभ्यर्थियों में अजमेर प्लाजा सिनेमा के पास स्थित आर्यपुत्री कन्या सीनियर सैकंडरी स्कूल के अभ्यर्थी राकेश मैदा, सिविल लाइन स्थित राजकीय जवाहर सीनियर सैकंडरी स्कूल के अभ्यर्थी गोपाल पुत्र बाबूलाल, वैशालीनगर विजयसिंह पथिक श्रमजीवी कॉलेज के अभ्यर्थी गैनाराम और सावित्री गर्ल्स सीनियर एसईसी स्कूल के अभ्यर्थी कैलाश जांगू शामिल हैं। पुलिस ने प्रकरण में कार्रवाई करते हुए जोधपुर लोहावट निवासी कैलाश जांगू को शनिवार देर रात पकड़कर पूछताछ शुरू कर दी।

इनका कहना है…

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षा अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-022 की लिखित परीक्षा में 4 अभ्यर्थियों ने अपनी जगह डमी अभ्यर्थी बैठाकर परीक्षा उत्तीर्ण की थी। प्रकरण में एक आरोपी को पकड़ा है। उससे पूछताछ की जा रही है।

संजय सिंह चम्पावत, एएसपी अभय कमांड सेंटर व अनुसंधान अधिकारी

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8wfw2y

Home / Ajmer / वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक अध्यापक भर्ती में 4 अभ्यर्थियों ने बैठाए डमी, एक अभ्यर्थी गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो