scriptRajasthan Budget: अजमेर बने टूरिज्म हब, खुले नए कॉलेज-यूनिवर्सिटी | Rajasthan Budget: New institutes and tourism hub in ajmer | Patrika News
अजमेर

Rajasthan Budget: अजमेर बने टूरिज्म हब, खुले नए कॉलेज-यूनिवर्सिटी

अशोक गहलोत गुरुवार को 2020-21 का बजट पेश करेंगे। लिहाजा अजमेर की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

अजमेरFeb 20, 2020 / 08:50 am

raktim tiwari

rajasthan budget 2020

rajasthan budget 2020

अजमेर. स्मार्ट सिटी अजमेर को गुरुवार को आने वाले राज्य सरकार के बजट से काफी उम्मीदे हैं। यहां पर्यटन, उच्च शिक्षा, चिकित्सा और औद्योगिक विकास की काफी संभावना है। लेकिन सियासी उपेक्षा के चलते यह जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर और कोटा की तुलना में बड़े संस्थान, तकनीकी विश्वविद्यालयों की स्थापना और औद्योगिक विकास में पिछड़ गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को 2020-21 का बजट पेश करेंगे। लिहाजा अजमेर की उम्मीदें बढ़ गई हैं।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Budget: बने नया कोर्ट रूम, एलिवेटेड रोड का काम हो जल्द


बन सकता है पर्यटन हब
अजमेर-पुष्कर सहित जिले में पर्यटन के विकास की काफी संभावनाएं है। यहां देशी विदेशी पर्यटक साल भर आते हैं। पर्यटन हब नहीं होने से जायरीन और पर्यटक अधिक दिन तक अजमेर में नहीं रुकते हैं। यहां टाडगढ़-रावली सैंचुरी, केकड़ी, बघेरा, सरवाड़, पुष्कर किशनगढ़ सहित पर्वतारोहण और पुरातत्व स्थलों का जीर्णोद्धार कर पर्यटन हब बनाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

पावरलूम उद्योग : पैकेज का ‘आक्सीजन ’ मिले तो फिर से लौटगा दम!

खुले नए कॉलेज और यूनिवर्सिटी
चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में अजमेर पिछड़ता जा रहा है। युवाओं को आयुर्वेद, होम्योपैथिक कॉलेज, क्षेत्रीय आवश्यकता अनुसार नया विश्वविद्यालय खुल सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में विकास के साथ, उद्योगों को बढ़ावा दिया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Budget: अजमेर को गहलोत सरकार से कई उम्मीद

टिकी हैं इन पर नजरें
1. बीसलपुर बांध लबालब है लेकिन शहर में अभी 48 घंटे से पानी की सप्लाई हो रही है। ऐसे में रोजाना पेयजल सप्लाई योजना पर बजट आवंटन और कार्य होना चाहिए।
2-जेएलएन मेडिकल कॉलेज में सुपरस्पेशलिटी सेवाओं का विस्तार जरूरी है। मेडिसिटी का सपना पूरा होना चाहिए। अजमेर में कैंसर, किडनी, हार्ट, ऑर्थोपेडिक उपचार की सुविधाएं विकसित होनी चाहिए।
3. शिक्षा नगरी में सरकारी कॉलेज रकी संख्या बढ़ाने की जरूरत है। छात्राओं के लिए कॉलेज में सुविधाएं बढ़े। स्मार्टसिटी के तहत सरकारी स्कूल स्मार्ट स्कूल बनने चाहिए।
4-अजमेर शहर में क्रिश्चियन गंज थाने के हरिभाऊ उपाध्याय नगर क्षेत्र में नए थाने चौकी की स्थापना की जानी चाहिए। जिले के ब्यावर व केकड़ी में भी नए थाने व चौकियां स्थापित की जानी चाहिए। ताकि अपराधियों पर अंकुश लगाया जा सके।

Home / Ajmer / Rajasthan Budget: अजमेर बने टूरिज्म हब, खुले नए कॉलेज-यूनिवर्सिटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो