scriptRajasthan News: Good news in Rajasthan Daily public hearing in Gram Panchayats | Rajasthan News: ग्राम पंचायतों में अब रोजाना होगी जनसुनवाई, तहसीलदार-पटवारी को उठाने होंगे फोन कॉल्स | Patrika News

Rajasthan News: ग्राम पंचायतों में अब रोजाना होगी जनसुनवाई, तहसीलदार-पटवारी को उठाने होंगे फोन कॉल्स

locationअजमेरPublished: Feb 07, 2024 02:34:59 pm

Submitted by:

santosh Trivedi

राजस्थान में प्रशासन शहरों के संग अभियान की तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन चुस्त हो गया है। सभी तहसील, पटवारी मंडल पर गिरदावर और पटवारियों के फोन नंबर सार्वजनिक रूप से नोटिस बोर्ड पर चस्पा होंगे। ग्रामीण फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

rajasthan_news.jpg

Rajasthan News: प्रशासन शहरों के संग अभियान की तर्ज पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन चुस्त हो गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर रोजाना एक घंटे जन सुनवाई की जाएगी। सभी तहसील, पटवारी मंडल पर गिरदावर और पटवारियों के फोन नंबर सार्वजनिक रूप से नोटिस बोर्ड पर चस्पा होंगे। ग्रामीण फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। तहसील मुख्यालय पर भी हैल्प डेस्क स्थापित की गई है।

तहसील या उप तहसील मुख्यालय आने वाले ग्रामीणों को अपने प्रमाण पत्र आदि के लिए प्रपत्र भरवाने के लिए सहायता की जाएगी। जिससे उन्हें कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अजमेर तहसीलदार व कार्यपालक मजिस्ट्रेट डॉ विजयपाल ने मंगलवार को इस आशय के आदेश जारी कर तमाम पटवारियों, गिरदावर व नायब तहसीलदारों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम


नायब तहसीलदार अरड़का व सराधना उप तहसीलों में फरवरी माह में प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को प्रतिदिन एक एक ग्राम पंचायत स्तर पर राजस्व संबंधी प्रकरणों के निस्तारण व ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान जनसुनवाई के माध्यम से किया जाएगा। जनसुनवाई सुबह 10 से 12 बजे के मध्य पंचायतवार एक घंटे सुविधा अनुसार की जाएगी।

पटवारी व गिरदावर को उठाना होगा फोन कॉल


आदेशानुसार राजस्थान के सभी गिरदावर-पटवारी व कार्मिकों को अपने फोन ऑन रखने होंगे। प्रत्येक कॉल को उठाना होगा। लापरवाही बरतने पर तहसील मुख्यालय में 90010-12929 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।

तहसील मुख्यालय पर हेल्प डेस्क


तहसीलदार डॉ विजयपाल ने बताया कि तहसील कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र, हैसियत प्रमाण पत्र, विरासत नामांतरण, मूल निवास, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आदि के लिए हेल्प डेस्क् स्थापित की गई है। जो मौके पर आने वाले लोगों की मदद कर आवेदन आदि भर कर जमा कराने में सहायता करेंगे। इसी प्रकार दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी सहायता के लिए अतिरिक्त स्टाफ लगाया गया है। हेल्प डेस्क सुबह 9.30 बजे से शाम छह बजे तक कार्य करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो