scriptजलदाय योजना में केंद्रीय ग्रांट में कटौती से काम पर असर ! | Reduction in central grant in Jaladay scheme affected work | Patrika News
अजमेर

जलदाय योजना में केंद्रीय ग्रांट में कटौती से काम पर असर !

शहरी जल जीवन मिशन के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश
जल संसाधन मंत्री डॉ.बी.डी. कल्ला ने केंद्र सरकार से ग्रांट राशि 90 फीसदी करने की उठाई मांग

अजमेरFeb 21, 2021 / 06:33 pm

bhupendra singh

Water supply department - पम्प ऑपरेटर्स ने कम्पनी को 7 दिन का दिया अल्टीमेटम

Water supply department – पम्प ऑपरेटर्स ने कम्पनी को 7 दिन का दिया अल्टीमेटम

अजमेर. जल संसाधन मंत्री डॉ.बी.डी. कल्ला ने केन्द्र सरकार से राज्य में जलदाय विभाग की योजनाओं को लागू करने के लिए दी जाने ग्रांट पुन: 90 प्रतिशत करने की मांग की है। जिससे हर घर में पानी पहुंचाने का काय सुगमता से किया जा सके। शनिवार को विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 से पूर्व राज्य जलदाय विभाग की सभी योजनाओं में केन्द्र सरकार 90 प्रतिशत ग्रांट देती थी। जिसे घटाकर 45 कर दिया गया है। शहर जल जीवन मिशन में तो 10 प्रतिशत स्थानीय सहयोग भी जोड़ दिया गया है। ग्रांट कम होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जल्द तैयार करो डीपीआर
जलदाय मंत्री ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को देखते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति को सामान्य बनाए रखें। जिलों में कन्टींजेंसी योजना के तहत पर्याप्त राशि उपलब्ध है। अधिकारी जल संकट वाले क्षेत्रों में टैंकर व अन्य माध्यमों से जलापूर्ति करें। इसी तरह जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित समयावधि में काम करें। इसकी डीपीआर जल्द तैयार की जाए। उन्होंने अजमेर में जलदाय विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।
ब्राह्मणी को बीसलपुर से जोड़ेंगे
जलदाय मंत्री ने कहा कि ईस्टर्न कैनाल के लिए केन्द्र सरकार से ग्रांट की मांग की जा रही है। इससे राज्य के 13 जिले लाभान्वित होंगे। ब्राह्मणी नदी को बीसलपुर से जोड़ा जाएगा।
बिजली का बिल चुकाओ
जलदायमंत्री ने अधिकारियों को बकाया बिजली बिलों का भुगतान अजमेर डिस्कॉम को जल्द करने के निर्देश देते हुए पुराने बकाया भी प्राथमिकता से जमा करवाया जाने को कहा। इससे पूर्व ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ.बी.डी. कल्ला का विद्युत भवन पर डिस्कॉम प्रबन्ध निदेशक वी.एस.भाटी सहित अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। इस अवसर पर विद्युत निगम के तकनीकी निदेशक के.एस. सिसोदिया, वित्त निदेशक एम.के.गोयल, सचिव एन.एल.राठी,जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अनिल जैन तथा कांग्रेस के स्थानीय नेता उपस्थित थे।
पानी का लीकेज रोकें, पेट्रोलिंग करें
जलदाय मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सप्लाई के दौरान अभियंता आवश्यक रूप से पानी की लाइनों की पेट्रोलिंग कर लीकेज चेक कर इसे दुरुस्त करें। इससे पानी की बर्बादी रुकने के साथ ही पर्याप्त व प्रेशर से पानी मिलेगा।
कॉलोनियों में पहुंचेगा पानी
जलदाय मंत्री ने कहा कि प्राधिकरण व यूआईटी की कॉलोनियों में भी पानी पहुंचाया जाएगा। इसके लिए निर्णय हो चुका है। मंत्री ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एडीए की पृथ्वीराज नगर व अन्य योजनाओं के डिमांड नोट एडीए को तत्काल दिए जाएं।

Home / Ajmer / जलदाय योजना में केंद्रीय ग्रांट में कटौती से काम पर असर !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो