scriptएमपी में प्रतिबंधित चंबल बजरी रोकथाम अभियान शुरू | Restricted Chambal gravel prevention campaign started in MP | Patrika News
अजमेर

एमपी में प्रतिबंधित चंबल बजरी रोकथाम अभियान शुरू

40 लाख का दो हजार ट्रॉली डंप रेत किया नष्ट , चंबल नदी के किनारे बसे भानपुर व जैतपुर गांव में की कार्रवाई , धौलपुर एसपी ने मुरैना एसपी को लिखा था पत्र
चंबल नदी किनारे स्थित मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के गांव भानपुर, जैतपुर में शनिवार की सुबह डंप रेत को नष्ट करने की कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में मुरैना जिले का प्रशासन, राजस्व, वन विभाग व भारी संख्या में पुलिस बल शामिल रहा।

अजमेरFeb 27, 2021 / 11:44 pm

Dilip

एमपी में प्रतिबंधित चंबल बजरी रोकथाम अभियान शुरू

एमपी में प्रतिबंधित चंबल बजरी रोकथाम अभियान शुरू

धौलपुर/ मुरैना.चंबल नदी किनारे स्थित मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के गांव भानपुर, जैतपुर में शनिवार की सुबह डंप रेत को नष्ट करने की कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में मुरैना जिले का प्रशासन, राजस्व, वन विभाग व भारी संख्या में पुलिस बल शामिल रहा।
चंबल क्षेत्र में हो रहे प्रतिबंधित बजरी के खनन व परिवहन करने के लिए मध्य प्रदेश के मुरैना जिले का प्रशासनिक अमला शनिवार को पहले जैतपुर गांव पहुंचा। यहां सात जेसीबी के से डंप 800 ट्रॉली रेत के ऊपर मिट्टी डालकर नष्ट किया गया। इस दौरान एडीएम, एसडीएम, एएसपी, सीएसपी सहित जिले भर के थाना प्रभारी व पुलिस फोर्स मौजूद रहा। इसके बाद अमला भानपुर गांव पहुंचा। यहां डंप 1200 ट्रॉली रेत को नष्ट किया गया। इस तरह कुल 2000 ट्रॉली रेत करीब 40 चालीस लाख की कीमत का नष्ट होना बताया गया है। कार्रवाई के दौरान अंबाह, दिमनी, सिहोनियां, माता बसैया, सरायछौला, सिविल लाइन के थाना प्रभारी व पुलिस बल मौजूद रहा। कार्रवाई के दौरान पुलिस लाइन का फोर्स भी मौजूद रहा।
लीक हुई कार्रवाई, अलर्ट हुआ माफिया
प्रशासन की कार्रवाई लीक हो गई इसलिए अमला पहुंचा उससे पहले माफिया अलर्ट हो गया। अधिकारियों ने पुलिस फोर्स सुबह पांच बजे ही बुला लिया, लेकिन जिन अधिकारियों की अगुआई में कार्रवाई होनी थी, वह दस बजे पहुंच सके। उसी समय जेसीबी पहुंची। जबकि पुलिस फोर्स पहले ही वहां पहुंच गया। इसके अलावा सुबह पांच बजे से पुलिस लाइन के सामने फोर्स एकत्रित होता रहा, जिसकी खबर माफिया के लोगों ने चारों तरफ कर दी जिससे चंबल नदी से मुरैना तक हाइवे पर एक भी टै्रक्टर ट्रॉली रेत से भरा दिखाई नहीं दिया। यहां तक जिन गांवों में कार्रवाई की गई, उन गांवों में सिर्फ वृद्ध पुरुष व महिला और ब’चे ही नजर आए।
धौलपुर एसपी ने मुरैना एसपी को लिखा था पत्र
धौलपुर के जिला पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत ने बताया कि मध्य प्रदेश के जिला मरैना पुलिस अधीक्षक को पत्र भेजकर मध्य प्रदेश की सीमा से आने वाले बजरी के वाहनों को रोकथाम के लिए चैक पोस्ट स्थापित करने को कहा गया है। इसके अलावा पूर्व में धौलपुर पुलिस पर हुए हमला करने वाले फरार आरोपियों की सूची भी भेजी गई है। इन फरार आरोपियों पर दो-दो हजार रूपए का इनाम भी घोषित किया गया है।
मुरैना एसपी को भेजे पत्र में बताया गया है कि मध्य प्रदेश की सीमा में बजरी का खनन करते हुए अवैध रूप से बजरी परिवहन करने वाले वाहनों की वजह से जिले की सीमा में कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने का अंदेशा बना हुआ है। ये वाहन ओवरलोड बजरी भरकर अत्यधिक तेजगति से एमपी की सीम से गलत लाइन में चंबल पुलिस की ओर से जिले की सीमा में प्रवेश करते है। इनकी रोकथाम के प्रयास के दौरान ना केवल यातायात बधित होता है, बल्कि पुलिस पर हमला करने से आमाद हो जाते है

Home / Ajmer / एमपी में प्रतिबंधित चंबल बजरी रोकथाम अभियान शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो