Panchayat Chunav : संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर रहेंगे सुरक्षा के विशेष इंतजाम

पंचायत चुनाव : मतदान केन्द्र पर नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

अजमेर.

पंचायतराज चुनाव के तहत प्रथम चरण में सरपंच एवं वार्डपंचों के चुनाव में मतदान के दौरान शुक्रवार को मतदाता मोबाइल फोन लेकर मतदान केन्द्र पर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान दलों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

इसके लिए अधिकारियों द्वारा पूर्व में मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन आवश्यक रूप से कर लिया गया है। क्षेत्र में तैनात जोन मजिस्ट्रेट के जरिए आदर्श आचार संहिता की पालना एवं मतदान दिवस से पूर्व की जाने वाली तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

READ MORE : Ajmer Discom : डिस्कॉम के अधिकारी कर रहे बिजली चोरी, तीन निलम्बित

संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे। क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों को पाबंद किया गया है तथा हथियार जमा किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदान वाले दिन मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में किसी प्रकार का प्रचार संबंधी कार्य नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए।

READ MORE : Patrika Bird Fair : आनासागर झील में फिर इतिहास दोहराएगा पत्रिका बर्ड फेयर

साथ ही मतदान के दिन शराब की बिक्री नहीं हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएं। उन्होंने कहा कि फार्म नम्बर 5 में अंकित प्रत्याशी के नाम एवं चुनाव चिन्ह से मतपत्र में अंकित नाम एवं चुनाव चिन्ह समान होने चाहिए।

इसमें किसी प्रकार का अन्तर नहीं हो यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि उपखंड स्तर पर कार्य कर रहे नियंत्रण कक्ष प्रभावी रूप से कार्य करें। जो भी शिकायत प्राप्त हो उसकी प्रविष्टि रजिस्टर में अंकित की जाए तथा उसे तत्काल संबंधित को भिजवाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

READ MORE : Patrika Bird Fair : कह रहे परदेसी पावणे, हम आ गए हैं आप भी चले आइये...

मतदान तिथि पर रहेगा सवैतनिक अवकाश

जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने आदेश जारी कर पंचायतराज संस्थाओं के ग्राम पंचायतों के सरपंच व वार्डपंच के चुनाव होने के कारण संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान तिथि को सवैतनिक अवकाश घोषित किया है।

READ MORE : स्मार्ट चोर ,स्मार्ट फोन व नकदी थैले में भरकर हो रहे थे चंपत,पुलिस ने दबोचा

पुनर्मतदान की स्थिति में जहां पुनर्मतदान होगा उस मतदान क्षेत्र या क्षेत्रों में पुनर्मतदान की तिथि को भी अवकाश रहेगा। यह अवकाश उन कार्मिकों के लिए भी होगा जो चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं, लेकिन अन्यत्र पदस्थापित हैं।

अजमेर में प्रथम चरण का मतदान शुक्रवार को भिनाय, पीसांगन, जवाजा एवं श्रीनगर (आंशिक) पंचायत समितियों में हैं।

Show More
dinesh sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned