scriptउच्च क्षमता, अनुभव व योजना से काम करें अधिकारी-राजेश्वर सिंह | Work with high capacity, experience and planning officer- Rajeshwar Si | Patrika News
अजमेर

उच्च क्षमता, अनुभव व योजना से काम करें अधिकारी-राजेश्वर सिंह

राजस्व मंडल की ओर से तृतीय राज्य स्तरीय निर्णय लेखन कार्यशाला शुरू
प्रदेश के उपखंड अधिकारी शामिल

अजमेरSep 03, 2021 / 10:24 pm

bhupendra singh

court news

court news

अजमेर. राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने कहा कि राजस्व अधिकारियों को लोक दायित्व निर्वहन में अपनी बेहतरीन कार्यक्षमता, अनुभव एवं प्रभावी कार्ययोजना को आधार बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। सिंह आरआरटीआई सभागार में राजस्व मंडल के तत्वावधान में आयोजित उपखंड अधिकारी व सहायक कलक्टर्स की दो दिवसीय राज्य स्तरीय निर्णय लेखन कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
लोक व राजहित का रखें ध्यान
उन्होंने कहा कि उपखंड अधिकारी राजस्व क्षेत्र की अहम एवं सशक्त कड़ी हैं। उन्हें लोकहित एवम राजहित को ध्यान में रखते हुए न्यायिक कार्यों को पूर्ण सजगता, विधिक एवं व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए निष्पादित करना चाहिए। अपने कार्यकाल की श्रेष्ठ छवि स्थापित करने के लिए अधिकारियों को नवाचार अपनाने की जरूरत है। अधिकारी अपनी श्रेष्ठ कार्यक्षमता का परिचय देते हुए जनप्रतिनिधियों, सरकारी संस्थाओं, व आम जन के साथ बेहतरीन समन्वय रखते हुए विकास का आदर्श उदाहरण प्रस्तुत करें।
राजस्व रिकॉर्ड करें दुरुस्त
राजस्व मंडल अध्यक्ष ने अधिकारियों को राजस्व रिकॉर्ड अद्यतन करने पर ध्यान देने पर भी जोर दिया। इससे सार्वजनिक क्षेत्र, राजकीय विद्यालय, आंगनबाड़ी चिकित्सालय या अन्य राजकीय भवनों के उपयोगार्थ भूमि आवंटन की स्थिति में किसी प्रकार की बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने आबादी विस्तार को देखते हुए भूमि के अतिरिक्त आवंटन तथा विद्यालयों एवम खेल मैदानों के लिए भूमि आवंटन के प्रकरणों को भी प्राथमिकता देने की जरूरत बताई।
अतिक्रमण मुक्त करें चरागाह
राजस्व मंडल अध्यक्ष ने कहा कि अधिकारी चरागाह भूमि को सुरक्षित रखने के लिए अतिक्रमण को हटाएं। अन्य भूमि आवंटन के मामलों में स्वयं के स्तर पर मौका देखें, पटवारी व तहसीलदार स्तर से मौका रिपोर्ट मंगवाएं जिससे कब्रिस्तान अथवा शमशान के लिए उपयोग में ली जा रही भूमि पर विवाद की स्थिति उत्पन्न ना हो।
विवेचनापूर्ण हों निर्णय
राजेश्वर सिंह ने कहा कि उपखंड अधिकारी के स्तर पर दिए जाने वाले निर्णय अति महत्वपूर्ण हैं, उन्हें अपने बेहतरीन अनुभव, विधिक आधार, न्यायिक प्रक्रियाओं एवं व्यावहारिकता आदि तथ्यों को ध्यान में रखते हुए गुणवत्तापूर्ण, विधिसम्मत एवं विवेचनापूर्ण निर्णय लेखन पर ध्यान देना चाहिए।
उन्होंने सभी पक्षों को समय पर नोटिस तामील की व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा।
श्रेष्ठ निर्णय के लिए होगा सम्मान

मंडल अध्यक्ष ने कहा कि मंडल श्रेष्ठ राजस्व निर्णय लेखन के लिए प्रत्येक जिले से एक उपखंड अधिकारी को सम्मानित करेगा। उपखंड अधिकारी अपने अच्छे फैसलों को मंडल तक पहुंचाएं।
उपखंड स्तर पर सर्वाधिक प्रकरण लंबित-निबंधक
राजस्व मंडल निबंधक बाबूलाल मीणा ने कहा कि राज्य में लंबित साढे 5 लाख प्रकरणों में से 3 लाख से अधिक प्रकरण उपखंड स्तरीय राजस्व न्यायालयों में लंबित हैं। उपखंड न्यायालयों को विधिक प्रक्रिया का पालन करते हुए शीघ्रता से प्रकरण निस्तारित करने की जरूरत है।
नियमित हो सुनवाई
आरआरटीआई निदेशक आशुतोष गुप्ता ने राजस्व प्रकरणों की पेंडेंसी कम करने के लिए सभी स्तर के न्यायालयों को नियमित सेवाएं देने की जरूरत बताई। साथ ही उन्होंने राजस्व अनुसंधान कार्यशाला आयोजन पर भी जोर दिया। कार्यक्रम का संयोजन आरआरटीआई उपनिदेशक चेतन त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त निबंधक बी.एस. सांदू सहित राज्य के जिलों से जिला कलक्टर के स्तर पर मनोनीत उपखंड अधिकारियों ने भागीदारी निभाई।

Home / Ajmer / उच्च क्षमता, अनुभव व योजना से काम करें अधिकारी-राजेश्वर सिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो