script#Janmashtami : लोगों को खूब भा रहे अलीगढ़ के ‘लड्डू गोपाल’  | Brass statues of Krishna sales rise on Janmashtami 2016 | Patrika News
अलीगढ़

#Janmashtami : लोगों को खूब भा रहे अलीगढ़ के ‘लड्डू गोपाल’ 

इन मूर्तियों की साउथ में ज्यादा डिमांड है। जिससे जन्माष्टमी से पहले इन मूर्तियों की खूब ऑनलाइन बुकिंग हुई।

अलीगढ़Aug 24, 2016 / 07:51 pm

मुकेश कुमार

 Brass statues of Krishna

Brass statues of Krishna

अलीगढ़। जन्माष्टमी के अवसर पर अलीगढ़ में पीतल की बनी लड्डू गोपाल (श्रीकृष्ण) की मूर्तियों की खूब बिक्री हो रही है। इन मूर्तियों की साउथ में ज्यादा डिमांड है। जिससे जन्माष्टमी से पहले इन मूर्तियों की खूब ऑनलाइन बुकिंग हुई। यहां से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रांतों में मूर्तियां भेजी गयी। महाराष्ट्र में भी पीतल की बनीं इन मूर्तियों की काफी डिमांड है।

राधा-कृष्ण की मूर्तियां काफी पसंद
सेंटर प्वाइंट स्थित ब्रास कलेक्शन के मालिक सुशील मित्तल बताते हैं कि एक महीने पहले से बुकिंग शुरू हो गई। वो कहते हैं कि अलीगढ़ में पीतल की मूर्तियों पर नक्काशी का काम काफी अच्छा होता है। पिछले दस वर्षो में पीतल की मूर्तियों का काम खासा बढ़ा है, दक्षिण भारत में काफी डिमांड बढ़ी है। लड्डू गोपाल, माखन चोरी करते छोटे कन्हैया, पालना, राधा-कृष्ण की मूर्तियां काफी पसंद की जा रही हैं।

10 हजार रुपये तक की मूर्तियां
ग्राहकों की डिमांड देखते हुए बाजार भी बदल रहा है। सुशील मित्तल कहते हैं कि अब पीतल में भी हल्की मूर्तियां मिलने लगी हैं। कन्हैया की तो इतनी डिमांड रहती है कि उनकी तरह-तरह की मूर्तियां बनानी पड़ती हैं। उनके यहां 75 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की मूर्तियां हैं।

 Brass statues of Krishna

पोशाकों की रहेगी भरमार

पीतल की मूर्तियों पर भी भक्त आकर्षक पोशाकों की मांग करने लगे हैं। सुशील मित्तल बताते हैं कि ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए उन्होंने आकर्षक पोशाक उतारी हैं, जिसमें कढ़ाई-बुनाई, जरकिन, जरी, नेट आदि का ध्यान दिया गया है।

कन्हैया के जन्मदिन की तैयारी

जन्माष्टमी पर बाजार में खासी रौनक है। इस बार बाजार में आकर्षक कुंडल, तिलक, मुकुट, बांसुरी, कंगन आदि सामान बेचा जा रहा है। व्यापारी बताते हैं कि बाजार में तरह तरह के झूलों की भी बिक्री हो रही है। व्यापारी जन्माष्टमी को लेकर विभिन्न प्रकार के झूलों को सजाए हुए बैठे हैं। पीतल, एल्यूमीनियम आदि प्रकार के झूले हैं, जिसमें कन्हैया झूलते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा लकड़ी के भी आकर्षक झूले हैं।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो