scriptinternational stadium capacity of 20 thousand built in Greater Aligarg | ग्रेटर अलीगढ़ में बनेगा 20 हजार दर्शकों की क्षमता वाला इंटरनेशनल स्टेडियम, ये होगी खासियत | Patrika News

ग्रेटर अलीगढ़ में बनेगा 20 हजार दर्शकों की क्षमता वाला इंटरनेशनल स्टेडियम, ये होगी खासियत

locationअलीगढ़Published: Nov 18, 2023 05:23:36 pm

Submitted by:

Prateek Pandey

ग्रेटर अलीगढ़ वासियों एक लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें नए स्टेडियम का तोहफा दिया जाएगा। आइए आपको बताते हैं क्या होगी इस स्टेडियम की खासियत।

stadium_in_aligarh
अलीगढ़ विकास प्राधिकरण लगभग 300 हेक्टेयर में टाउनशिप योजना विकसित कर रहा है। इसी आवासीय योजना में लगभग छह एकड़ जमीन पर स्टेडियम बनाया जाएगा। इसकी ख़ास बात है कि स्टेडियम को वाराणसी के स्टेडियम की तर्ज पर तैयार किया जाना है। प्रस्तावित स्टेडियम में लगभग 20 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी।

वाराणसी की तर्ज पर बनेगा स्टेडियम
बनारस की तर्ज पर अलीगढ़ में इंटरनेशनल स्तर का स्टेडियम बनाया जाएगा। एडीए की ग्रेटर अलीगढ़ आवासीय योजना में इसका निर्माण किया जाएगा। लगभग 400 करोड़ रुपये का बजट (अनुमानित) खर्च होने का अनुमान है। यहां पर मैच भी हो सकेंगे।

खिलाडियों का बढे़गा मनोबल
नए स्टेडियम के बनने ये अलीगढ़ के खिलाड़ियों में भी मनोबल बढ़ेगा। इसके साथ ही ताले के लिए मशहूर इए शहर में एक और आयाम जुड़ जाएगा।


यहां ली जा रही जमीन
अलीगढ़ विकास प्राधिकरण (एडीए) अलीगढ़-पलवल राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 300 हेक्टेयर में आवासीय योजना विकसित कर रहा है। जिसमें मूसेपुर, रुस्तमपुर अखन, जिरौली, जिरौली डोर, अटलपुर, अहमदाबाद, जतनपुर चिकावटी, बिसावन में जमीन अधिग्रहित की जा रही है।

लखनऊ की कंसलटेंसी फर्म ने तैयार किया है ले-आउट
लखनऊ की कंसलटेंसी फर्म द्वारा टाउनशिप का ले-आउट तैयार किया गया है। ये टाउनशिप तीन चरणों में विकसित की जा रही है। प्रस्तावित इस स्टेडियम में करीब 20 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी।
इस स्टेडियम खास बात है कि एडीए की ग्रेटर अलीगढ़ टाउनशिप दिल्ली के बेहद पास है। आपको बता दें कि पलवल हाईवे पर विकसित होने से यहां तक यमुना एक्सप्रेस-वे के रास्ते से आ जाने की सुविधा है।

एडीए की आवासीय योजना ग्रेटर अलीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स स्टेडियम बनारस की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 400 करोड़ रुपये का खर्च होने का अनुमान है। जिले के लिए यह एक बड़ी सौगात होगी। इसके लिए ले-आउट प्लान तैयार कराया जा रहा है। -अतुल वत्स, उपाध्यक्ष, अलीगढ़ विकास प्राधिकरण

ट्रेंडिंग वीडियो