कार्य में लापरवाही बरतने वालों को फटकारा

Arjun Richhariya

Publish: Dec, 07 2017 04:45:00 (IST)

Alirajpur, Madhya Pradesh, India
कार्य में लापरवाही बरतने वालों को फटकारा

प्रगति नहीं होने के बावजूद निरीक्षण के लिए मॉर्निग फॅालोअप में बुलाने वाली पंचायतों पर कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

आलीराजपुर. कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा ने जिलेभर के सरपंच, सचिव, जीआरएस, सब इंजीनियर की बैठक ली। कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित इस बैठक में जिले के समस्त जनपद पंचायत के प्रत्येक ग्राम पंचायत में हो रहे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में अच्छे कार्य करने वाली पंचायतों के सरपंच, सचिव और जीआरएस की प्रशंसा कर प्रोत्साहित किया गया। वहीं काम में लापरवाही बरतने वाले सरपंच, सचिव और जीआरएस को कड़ी फटकार भी लगाई। बैठक में जिला स्तरीय ओडीएफ मॉनिटरिंग टीमों को प्रगति नहीं होने के बावजूद ओडीएफ निरीक्षण हेतु मॉर्निग फॅालोअप में बुलाने वाली पंचायतों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए। प्रत्येक ग्राम पंचायत को समय-सीमा अपनी-अपनी गा्रम पंचायतों को ओडीएफ करने के निर्देश दिए।
मार्निंग फॉलोअप में विशेष रुचि नहीं लेने पर जताई नाराजगी
बैठक कलेक्टर मिश्रा ने कार्य में लापरवाही बरतने वालों को कड़ी फटकार लगाई, वहीं काम में गति आने को लेकर होने वाली समस्याओं पर भी सभी से चर्चा की। उन्होंने कहा, प्रत्येक ग्राम पंचायत शौचालय निर्माण में पूर्ण गुणवत्ता सुनिश्चित करें। मार्निंग फॉलोअप में कोताही बरतने वाले और लापरवाही करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए। मार्निंग फॉलोअप में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत बंद के सचिव को चेतावनी देते हुए अंतिम अवसर दिया गया। ग्राम पंचायत छोटा उंडवा, बोराना, खरखड़ी, रिछवी, बोरकुआं को मार्निंग फॉलोअप में विशेष रुचि नहीं लेने पर नाराजगी व्यक्तकरते हुए प्रगति के निर्देश दिए गए।
बैठक में ग्राम पंचायत काकरबानी सचिव को बरझर का चार्ज तत्काल लेने के निर्देश दिए। बैठक में जिले की कई पंचायतों के सचिव जो एक-स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित हुए है, लेकिन वे चॉर्ज लेने और देने में रुचि नहीं ले रहे है, उन्हें तत्काल चार्ज हस्तातंरण की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर मिश्रा ने निर्देश दिए कि जो भी चार्ज हस्तातंरण की प्रक्रिया का पालन नहीं कर रहा है, ऐसे पंचायत सचिव पर निलंबन की कार्रवाई की जाएं। साथ ही समस्त जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिए कि जो भी ग्राम पंचायत में स्टाफ की कमी है, वहां अपेक्षित सहयोग प्रदान करें।
एफआईआर करवाने के दिए निदेश
बैठक में आमखूट पंचायत के सरपंच और सचिव पर वित्तीय अनियमितता की शिकायत मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्तकरते हुए जिला पंचायत सीईओ साकेत मालवीय और जनपद पंचायत सीईओ को उक्त दोनों के विरुद्ध तत्काल एफआईआर के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने सभी को कड़े शब्दों में कहा, शासकीय राशि में दुरुपयोग किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैठक में उन्होंने 2 जुलाई को रौपे गए पौधों की स्थिति की समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में लगाए गए पौधों में सिंचाई हेतु प्रति सप्ताह श्रमदान हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना का लाभ लेेने हेतु ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए। साथ मिशन इंद्रधनुष के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में शत प्रतिशत टीकाकरण के निर्देश दिए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned