scriptदशहरा मैदान उमराली मार्ग पर रेलवे स्टेशन बनाने की मांग | railway station on Dussehra ground Umrali route | Patrika News
अलीराजपुर

दशहरा मैदान उमराली मार्ग पर रेलवे स्टेशन बनाने की मांग

जनप्रतिनिधियों और जागरुक नागरिकों ने सौंपा राज्यसभा सांसद को आवेदन

अलीराजपुरMay 07, 2018 / 05:50 pm

अर्जुन रिछारिया

alirajpur

alirajpur

आलीराजपुर. जिला मुख्यालय के समीप से गुजर रही छोटा उदयपुर धार रेल लाइन के तहत आलीराजपुर नगर का रेलवे स्टेशन आलीराजपुर नगर से करीब १० किमी दूर बनाया गया है। इससे यात्रियों को कई तरह की परेशानियां होगी। इसके चलते नगर के समीप दशहरा मैदान उमराली मार्ग पर सब रेलवे स्टेशन बनाने की मांग जन प्रतिनिधियों और नागरिकों ने की है। इसको लेकर एक ज्ञापन रविवार को छोटा उदयपुर गुजरात के राज्यसभा सांसद नारायण भाई राठवा को दिया।
ज्ञापन में बताया गया कि छोटा उदयपुर धार रेल लाइन का काम तेजी से चल रहा है। उक्त रेलवे लाइन यूपीए सरकार के समय राठवा के केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रहते समय स्वीकृत की गई थी। छोटा उदयपुर धार रेल लाइन का काम प्रगति पर होने से ऐसी आशा है कि साल 2018 के अंत तक आलीराजपुर के लिए रेल सेवा छोटा उदयपुर से आरंभ हो जाएगी। वर्तमान में छोटा उदयपुर-धार रेल लाइन के तहत आलीराजपुर नगर का रेलवे स्टेशन जिला मुख्यालय से करीब 9 किमी दूर ग्राम सेजा में बनाया जा रहा है। जिसकी दूरी नगर से अधिक होने से नगरवासियों को रेलवे स्टेशन पर आने व जाने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जो कि नागरिकों के लिए अत्यधिक धन व समय को बर्बाद करेगा। साथ ही यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से भी ठीक रहेगा।
इस रेलवे लाईन के एक छोर पर स्थित छोटा उदयपुर नगर से बड़ौदा शहर के लिए एक चार फेरा एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन वर्तमान में किया जा रहा है। इसी ट्रेन को आलीराजपुर तक करने का प्रस्ताव रेलवे मंत्रालय व बोर्ड को आपके द्वारा शीघ्र भेजा जाए। इससे आलीराजपुर तक रेलवे लाइन का काम पूर्ण होते ही ट्रायल की सभी औपचारिकताएं रेलवे बोर्ड द्वारा की जाने के तुरंत बाद ही उक्त ट्रेन आलीराजपुर तक अविलंब आरंभ हो सके।
आलीराजपुर से जामनगर की रेल सेवा शुरू की जाए
सांसद राठवा से विशेष मांग की गई की छोटा उदयपुर-धार रेल लाईन का काम आलीराजपुर तक पूर्ण होने के बाद आलीराजपुर से जामनगर तक ट्रेन संचालन का एक प्रस्ताव तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा जाए। वर्तमान में आलीराजपुरए धार, बड़वानी जिले से प्रतिदिन हजारों की संख्या में ग्रामीणजन रोजगार व कामधंधों की तलाश में गुजरात के जामनगर, गोंडल, राजकोट, मोरवी, पोरबंदर आदि प्रमुख शहरों के लिए आना-जाना करते हैं। यदि एक ट्रेन आलीराजपुर से जामनगर के लिए आरंभ की जाए तो इसका भी पूरा लाभ आदिवासी अंचल की जनता को मिलेगा।
ज्ञापन में रखी गई उपरोक्त मांगों को आप रेलवे मंत्रालय व बोर्ड में भेजकर सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ में तुरंत ही स्वीकृत करवाने की मांग भी की गई है। ज्ञापन देने के दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष महेश पटेल, समाजसेवी सौरभ भाई, लाला भाई, अनूप सोमानी, मनीष मामा, राहुल परिहार, राजेंद्र टवली, सर्वेश सिसौदिया उपस्थित थे। ज्ञापन लेने के बाद सांसद राठवा ने रेलवे के अफसरों को फोन लगाया और आलीराजपुर में सब स्टेशन बनाने के प्रस्ताव को स्वीकृत करने के लिए चर्चा की।

Home / Alirajpur / दशहरा मैदान उमराली मार्ग पर रेलवे स्टेशन बनाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो