scriptसौंदर्यीकरण की ओर सड़क | Hanumangarh road construction and the dividers | Patrika News
जयपुर

सौंदर्यीकरण की ओर सड़क

जंक्शन में सिविल लाइन की रौनक निखरने की ओर है।

जयपुरOct 26, 2015 / 07:41 pm

jainarayan purohit

जंक्शन में सिविल लाइन की रौनक निखरने की ओर है। इसके तहत करणी चौक से लेकर अबोहर बाइपास तक करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क कुछ समय बाद आकर्षक रूप लेने वाली है। सिविल लाइन की इस अहम सड़क को खुबसूरत बनाने पर नगर परिषद की ओर से करीब एक करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अनुमान है कि एक-डेढ़ माह बाद इस सड़क के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद अबोहर बाइपास के रास्ते शहर में प्रवेश करने वाले लोगों को इस सुंदर सड़क पर वाहन दौड़ाने व पैदल चलने वालों को आवागमन का अवसर मिलेगा।
जंक्शन में स्टेडियम के पास करणी चौक से लेकर अबोहर बाइपास की सड़क का निर्माण कार्य कई माह से धीमी रफ्तार से चल रहा था पर करीब 20 दिन पहले इस काम ने गति पकड़ी। अब सौ फीट चौड़ी इस सड़क पर पत्थर बिछाए जाने के बाद इसके बीच मेंं डिवाइडर निर्माण का काम शुरू हो गया। यह सड़क सिविल लाइन के किनारे से होकर करीब एक किलोमीटर तक अबोहर बाइपास पर जाती है। इस कारण यह सिविल लाइन की मुख्य सड़क है तथा इस पर दिन भर छोटे व बड़े वाहनों का आवागमन रहता है। कुछ माह पहले तक यह बेहद टूटी-फूटी हालत में थी। इस कारण करीब सौ फीट चौड़ी इस सड़क के पुनर्निर्माण का टेंडर कुछ माह पहले हुआ तथा अब तक सड़क में मिट्टी भर्ती के बाद उस पर ग्रिट आदि बिछाने का काम हो चुका।
अब आगे सड़क पर कोलतार का काम होना है तथा इसके साथ ही सड़क के बीच में डिवाइडर के निर्माण की तैयारी है। इसके तहत सड़क के बीच में पत्थर की बड़ी टाइलों से डिवाइडर का निर्माण कराया जाएगा। इसके बाद सड़क पर कोलतार होगा तथा अंत में डिवाइडर के बीच टी टाइप के पोल लगाए जाएंगे तथा अंत में पोल पर सोडियम लाइट लगाकर सड़क को जगमग किया जाएगा।
निर्माण शर्त के अनुसार डिवाइडर के दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई साढ़े पांच मीटर होगी तथा निर्माण के बाद डिवाइडर की दोनों तरफ की टाइलों को रंग किया जाएगा। इस प्रकार तैयार होने के बाद यह मार्ग शहर की सुंदरता बढ़ाने का काम करेगा तथा इससे सिविल लाइन की रौनक भी बढ़ेगी। नगर परिषद के सहायक अभियंता सुभाष बंसल ने बताया कि सिविल लाइन क्षेत्र को बाइपास से जोडऩे वाली इस महत्वपूर्ण सड़क व उसमें डिवाइडर निर्माण का काम जल्द पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो