scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाई | Allahabad High Court: Big Shivling found in Gyanvapi | Patrika News
प्रयागराज

इलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाई

कोर्ट को यह जानकारी दी गई कि न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर हो रहे सर्वे में एक बड़ा शिवलिंग मिला है। इसके अलावा भी कई ऐसे चीजे मिली हैं। इस मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर उस आदेश को सुरक्षित कर दिया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई को आगे बढ़ाते हुए 20 मई को तिथि निर्धारित की है।

प्रयागराजMay 16, 2022 / 06:04 pm

Sumit Yadav

इलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाई

इलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाई

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट में 2 बजे से ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़े मामले की सुनवाई जारी रही। कोर्ट को यह जानकारी दी गई कि न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर हो रहे सर्वे में एक बड़ा शिवलिंग मिला है। इसके अलावा भी कई ऐसे चीजे मिली हैं। इस मामले में न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर उस आदेश को सुरक्षित कर दिया गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई को आगे बढ़ाते हुए 20 मई को तिथि निर्धारित की है।
वहीं दूसरी तरफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़ी याचिकाओं पर सुनवाई शुरू हो गई है। यह सुनवाई जस्टिस पांड्या की सिंगल बेंच मामले की सुनवाई कर रही है। प्रमुख रूप से वाराणसी जिला अदालत में 1991 में दाखिल वाद की पोषणीयता पर सुनवाई हो सकती है।
यह भी पढ़ें

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज 2 बजे से सुनवाई शुरू

वाराणसी में एक तरफ ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण चल रहा है तो दूसरी तरफ मुस्लिम पक्षकार ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तथा ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन के विवाद को लेकर मस्जिद कमेटी और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका पर हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इस याचिका में वाराणसी के जिला न्यायालय के एएसआई सर्वेक्षण आदेश को चुनौती दी गई है।
मामले में मुस्लिम पक्ष का कहना है कि 1991 के सेंट्रल रिलिजियस वरशिप एक्ट के तहत अयोध्या को छोड़कर किसी अन्य धार्मिक स्थल को लेकर वाद दाखिल नहीं किया जा सकता है। इस एक्ट के तहत देश की आजादी के समय 15 अगस्त 1947 में धार्मिक स्थलों की जो स्थिति है वही स्थिति बरकरार रहेगी।

Home / Prayagraj / इलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो