scriptश्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज 2 बजे से सुनवाई शुरू | Srikashi Vishwanath Temple and Gyanvapi Masjid dispute | Patrika News
प्रयागराज

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज 2 बजे से सुनवाई शुरू

वाराणसी में एक तरफ ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण चल रहा है तो दूसरी तरफ मुस्लिम पक्षकार ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तथा ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन के विवाद को लेकर मस्जिद कमेटी और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका पर हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इस याचिका में वाराणसी के जिला न्यायालय के एएसआई सर्वेक्षण आदेश को चुनौती दी गई है।

प्रयागराजMay 16, 2022 / 01:38 pm

Sumit Yadav

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज 2 बजे से सुनवाई शुरू

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज 2 बजे से सुनवाई शुरू

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट आज दो बजे से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले को लेकर सुनवाई करेगी। आज इलाहाबाद हाईकोर्ट की सिंगल बेंच में आज की सुनवाई होगी और इसके पहले भी हाईकोर्ट में इस विवाद को लेकर छह याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। आज हाईकोर्ट में वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले पर सुनवाई होगी। न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया की सिंगल बेंच में इसको लेकर सुनवाई की जाएगी।
मुस्लिम पक्ष के लोगों ने पहुंचे हाईकोर्ट

वाराणसी में एक तरफ ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण चल रहा है तो दूसरी तरफ मुस्लिम पक्षकार ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तथा ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन के विवाद को लेकर मस्जिद कमेटी और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका पर हाई कोर्ट में आज सुनवाई होगी। इस याचिका में वाराणसी के जिला न्यायालय के एएसआई सर्वेक्षण आदेश को चुनौती दी गई है। इस केस में मस्जिद कमेटी ने याचिका में एएसआई सर्वेक्षण के आदेश को पूजा स्थल अधिनियम 1991 का उल्लंघन बताया है।
मामले में मुस्लिम पक्ष का कहना है कि 1991 के सेंट्रल रिलिजियस वरशिप एक्ट के तहत अयोध्या को छोड़कर किसी अन्य धार्मिक स्थल को लेकर वाद दाखिल नहीं किया जा सकता है। इस एक्ट के तहत देश की आजादी के समय 15 अगस्त 1947 में धार्मिक स्थलों की जो स्थिति है वही स्थिति बरकरार रहेगी।
यह भी पढ़ें

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बैंकों को सोने की फर्जी प्रमाणिकता देने वाले के मामले में जवाब- तलब

ज्ञानवापी मस्जिद इंतजामिया कमेटी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने एक विवाद से जुड़ी तीन-तीन याचिकाएं दाखिल की हैं। इन छह याचिकाओं पर हाईकोर्ट में एक साथ सुनवाई की जा रही है। इनमें से चार याचिकाओं पर सुनवाई पूरी होने के बाद हाई कोर्ट ने अपना निर्णय सुरक्षित रखा है। मामले में आज दो बजे से सुनवाई होगी।

Home / Prayagraj / श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व ज्ञानवापी मस्जिद विवाद: इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज 2 बजे से सुनवाई शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो